Sunday, May 05, 2024
Advertisement

जोधा अकबर से लेकर पद्मावत तक, 'हीरामंडी' से पहले इन 5 फिल्मों में दिखीं आइकॉनिक ज्वेलरी से लदी हीरोइनें

बॉलीवुड फिल्मों में बड़े सेट और हैवी कपड़े अक्सर देखने को मिलते हैं। कई फिल्मों में भारी ज्वेलरी भी देखने को मिली हैं। 'हीरामंडी' में भी ऐसा ही देखने को मिलने वाला है। इससे पहले भी 5 फिल्में ऐसी रही हैं जिनमें अलग-अलग आइकॉनिक ज्वेलरी पीस देखने को मिले।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: April 26, 2024 6:11 IST
Films- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM फिल्मों के किरदार।

फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली दर्शकों को लार्जर दैन लाइफ वाला अनुभव देने के लिए जाने जाते हैं। उनकी फिल्में सबसे हटके और अलग असर छोड़ती हैं। बड़े और भारी-भड़कम सेट से लेकर हैवी डिजाइनर कपड़े उनकी फिल्मों में देखने को मिलते हैं। इसके अलावा उनकी पेशकश में हैवी ज्वेलरी का भी अलग चार्म देखने को मिलता है, जो शाही अवतार स्थापित करने में कारगर होते हैं। वेब सीरीज 'हीरामंडी: द डायमंड बाज़ार' भी एक ऐसा ही अनुभव देने के लिए तैयार है, मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, शर्मिन सहगल और संजीदा शेख शाही लिबासों से लेकर ज्वेलरी में लदी नजर आएंगी। कहा जा रहा है कि इस फिल्म के लिए खास ज्वेलरी तैयार कराई गई हैं। इससे पहले भी भारतीय फिल्मों में ऐसा होता आया है, जहां आइकॉनित ज्वेलरी पीस पहने गए हैं। ऐसी ही फिल्मों की लिस्ट हम आपके लिए लाए हैं। 

देवदास

शुरुआत वहां से करते हैं, जहां से इस तरह का चलन शुरू हुआ। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भंसाली की 'देवदास' उस समय हमारे देश में बनी सबसे महंगी फिल्म थी। कॉस्ट्यूम डिजाइनर नीता लुल्ला द्वारा इस्तेमाल की गई 600 साड़ियों के अलावा, एक प्रमुख आकर्षण कुंदन और गार्नेट से बने आभूषण थे। चाहे वह ऐश्वर्या राय बच्चन का झुमका और हाथफूल हो या माधुरी दीक्षित का मांग टीका और चोकर्स हो। हर एक पीस में एक अलग आकर्षण देखने को मिला। 

जोधा अकबर

साल बीतते गए और फिर 2008 में आशुतोष गोवारिकर ने हमें सम्राट अकबर के रूप में ऋतिक रोशन और राजकुमारी जोधा बाई के रूप में ऐश्वर्या को प्रस्तुत किया। आशुतोष गोवारिकर ने इसका जिक्र किया था कि ऐश्वर्या राय के लिए सोने के गहने तैयार किए गए थे। कई रिपोर्ट्स ये भी दावा करती हैं कि एक्ट्रेस की सुरक्षा के लिए 50 गार्ड्स रखे गए थे।

बाजी राव मस्तानी

दीपिका पादुकोण उर्फ मस्तानी की जटिल नथ और शाही नेकपीस से लेकर प्रियंका चोपड़ा उर्फ काशीबाई के बाजूबंद और मराठी नथ तक, आभूषण का प्रत्येक टुकड़ा प्राचीन शैली को दिखाता है। इसे 24 कैरेट सोने से बना गया था। आभूषणों को डिजाइन करने में निर्माताओं को एक साल का लंबा समय लगा और उन्होंने कुंदन, माणिक और पोल्की हीरे का भी इस्तेमाल किया। संजय लीला भंसाली खुद इसका जिक्र कर चुके हैं। 

पद्मावत

दीपिका ने एक बार फिर राजघराने को प्रेसेंट करती नजर आईं। इस बार वो भंसाली के लिए रानी पद्मावती बनीं। लगभग 30 किलोग्राम वजन वाले लहंगे पहनने के अलावा, एक्ट्रेस ने 20 किलोग्राम के आभूषण भी पहने थे। यह दीपिका के अब तक के सबसे शानदार लुक और किरदारों में से एक रहा। 

बाहुबली

हर रिकॉर्ड-तोड़ आंकड़ों के साथ इतिहास रचने वाली फिल्म 'बाहुबली' हर किसी को याद होगी। एसएस राजामौली की बाहुबली सीरीज ने ऑनस्क्रीन रॉयल्टी को फिर से परिभाषित किया। स्टाइलिश योद्धा राजकुमारी देवसेना की मुख्य भूमिका रही, जिसका किरदार खूबसूरत अनुष्का शेट्टी ने निभाया था। कई दृश्यों में वह सिर से पैर तक गहनों से ढकी हुई थी। उनकी नाक की नथ से लेकर उनके मांग-टीका और हार तक, हर पीस में राजामौली का विजन नजर आया।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement