Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

वोटिंग की पॉजिटिव खबर: जम्मू में मतदान के लिए उमड़ी भीड़, पोलिंग बूथ पर लंबी कतारें

जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद पहली बार मतदान हो रहा है। यहां मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ जमा है। सभी लोग कतार में खड़े होकर मतदान कर रहे हैं।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: April 26, 2024 11:55 IST
Voting- India TV Hindi
Image Source : ANI मतदान केंद्र पर भीड़

लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान के दूसरे चरण में जम्मू कश्मीर से खूबसूरत तस्वीर सामने आई है। यहां लोकतंत्र पूरी तरह फल फूल रहा है। शुक्रवार को जम्मू लोकसभा सीट पर मतदान के लिए सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग पोलिंग बूथ पहुंचे और मतदान किया। इसका एक वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि लोग कतार में खड़े होकर शातिपूर्वक मतदान कर रहे हैं। कतार काफी लंबी है, लेकिन पूरे इलाके में शांतिपूर्ण माहौल है। मतदाताओं के लिए सभी सुविधाएं मौजूद हैं। 

मतदान केंद्र में सुरक्षाकर्मी भी मौजूद हैं। जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद पहली बार मतदान हो रहा है। यहां लंबे समय तक आतंकी गतिविधियों के चलते माहौल तनावपूर्ण रहा है। हालांकि, अब हालात सामान्य हो रहे हैं।

पांच चरण में होगा मतदान

जम्मू कश्मीर में कुल पांच लोकसभा सीटें हैं। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने एक चरण में राज्य की एक सीट पर ही मतदान कराने का फैसला किया है। ऐसे में यहां पांच चरण में मतदान होगा। पहले चरण में 19 अप्रैल को ऊधमपुर सीट पर मतदान हो चुका है। दूसरे चरण में (26 अप्रैल) जम्मू सीट पर मतदान जारी है। तीसरे चरण में सात मई को अनंतनाग और चौथे चरण में 13 मई को श्रीनगर में मतदान होगा। पांचवें और राज्य के लिए आखिरी चरण में 20 मई को बारामूला में वोटिंग होगी। हालांकि, देश की अन्य सीटों पर 25 मई और एक जून को भी मतदान होना है।

2019 के नतीजे

2019 लोकसभा चुनाव के दौरान जम्मू-कश्मीर अलग राज्य था और यहां छह लोकसभा सीट थीं। बीजेपी ने पिछले चुनाव में यहां तीन सीटें जीतने में सफलता पाई थी। वहीं, जेकेएनसी को तीन सीटें मिली थीं। इस बार कांग्रेस पार्टी गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। ऐसे में यहां का मुकाबला रोचक होगा।

यह भी पढ़ें-

राहुल गांधी से लेकर अरुण गोविल और हेमा मालिनी तक... दूसरे फेज में इन दिग्गजों की साख दांव पर

कांग्रेस ने हरियाणा से 8 प्रत्याशियों का किया ऐलान, दीपेंद्र हुड्डा और कुमारी शैलजा को भी टिकट

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement