A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 World Cup 2022: टीम इंडिया की प्लानिंग पर उठे सवाल? पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने शमी और उमेश पर कही ये बात

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया की प्लानिंग पर उठे सवाल? पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने शमी और उमेश पर कही ये बात

T20 World Cup 2022: भारतीय टीम के विश्व कप के लिए जारी 15 सदस्यीय स्क्वॉड में मोहम्मद शमी को जगह नहीं मिली है। वह रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में हैं।

मोहम्मद शमी और उमेश...- India TV Hindi Image Source : GETTYIMAGES मोहम्मद शमी और उमेश यादव

Highlights

  • टीम इंडिया के 15 सदस्यीय स्क्वॉड में नहीं शामिल हैं मोहम्मद शमी
  • कोरोना संक्रमित होने के कारण शमी ऑस्ट्रेलिया सीरीज से हुए बाहर
  • उमेश यादव को शमी की जगह टीम इंडिया में किया गया शामिल

T20 World Cup 2022: भारतीय टीम इस वक्त अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटी है।  टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट के लिए अपने 15 सदस्यीय स्क्वॉड का भी ऐलान कर दिया है। इसके अलावा वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3-3 मैचों की टी20 सीरीज भी खेल रही है। इस सीरीज से पहले भी टीम इंडिया के स्क्वॉड में थोड़ी उथल-पुथल मची है। यह हलचल दरअसल मोहम्मद शमी के कोरोना संक्रमित होने के बाद हुई। इसके बाद टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने टीम की प्लानिंग पर सवाल उठाए हैं।

दरअसल इन दोनों सीरीज के लिए वर्ल्ड कप के रिजर्व खिलाड़ी मोहम्मद शमी को टीम में चुना गया था। लेकिन कोरोना संक्रमित होने के कारण वह ऑस्ट्रेलिया सीरीज से बाहर हुए और उमेश यादव को टीम में जगह मिल गई। अब सवाल यह है कि यह दोनों खिलाड़ी (उमेश और शमी) लंबे समय से टीम इंडिया के लिए टी20 इंटरनेशनल नहीं खेले हैं। जहां उमेश 2019 के बाद अब वापसी कर रहे, वहीं शमी 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद से इस फॉर्मेट में एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेले हैं।

'कुछ गड़बड़ी हुई है...'

इसी को लेकर आकाश चोपड़ा ने ट्वीट किया और लिखा,"पिछले वर्ल्ड कप के बाद से भारत ने कई सारे टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, लेकिन मोहम्मद शमी और उमेश यादव इनमें से किसी भी मैच में टीम का हिस्सा नहीं थे। और अब जब वर्ल्ड कप को शुरू होने में तकरीबन चार सप्ताह से भी कम का समय बचा है तो दोनों अब टीम के प्लान्स का हिस्सा हैं। लगता है कि प्लान्स में कुछ गड़बड़ी हुई है।" दरअसल यह बात तो बिल्कुल ठीक है हाल ही में एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में भी प्रमुख गेंदबाज मोहम्मद शमी को जगह नहीं मिली थी।

गौरतलब है कि टीम इंडिया 20 सितंबर से 4 अक्टूबर तक 6 टी20 मैच खेलेगी। इसमें से तीन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होंगे और तीन साउथ अफ्रीका के साथ खेले जाएंगे। इन दोनों सीरीज के लिए शमी टीम का हिस्सा थे। लेकिन अब कोरोना संक्रमित होने के बाद ऑस्ट्रेलिया सीरीज से वह बाहर हैं और साउथ अफ्रीका सीरीज तक उनके फिट होने की संभावना है। टी20 वर्ल्ड कप के लिए शमी को रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है। जबकि कंडीशंस के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया की तेज बाउंसी पिचों पर वह असरदार साबित हो सकते हैं।

Image Source : India TVIND vs AUS T20 Series Schedule

Image Source : India TVIND vs SA T20 Series Schedule

टीम इंडिया के सभी स्क्वॉड पर एक नजर

ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के लिए टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

Image Source : India TVटी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज के लिए टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

यह भी पढ़ें:-

T20 World Cup 2022 Team India Jersey: टीम इंडिया की नई जर्सी लॉन्ज, नए अंदाज व पुराने रंग में दिखेंगे 'मेन इन ब्लू'

T20 World Cup 2022: मलिक के जख्मों पर मोहम्मद हफीज ने छिड़का नमक, कहा - 'मैंने तो पहले ही दी थी सलाह'

IND vs AUS: मोहाली में 13 साल से अजेय है टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत के खिलाफ पहली जीत की तलाश

Rohit Sharma: रोहित की सभी खिलाड़ियों को सलाह, जीतना है वर्ल्ड कप तो करना होगा ये काम

Latest Cricket News