A
Hindi News खेल क्रिकेट Team India: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा, धोनी तक नहीं कर सके ऐसा

Team India: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा, धोनी तक नहीं कर सके ऐसा

World Cup 2023: टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम है। भारतीय टीम ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल का टिकट अपने नाम किया है।

world cup 2023- India TV Hindi Image Source : GETTY टीम इंडिया ने रचा इतिहास

World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया विजय रथ पर सवार है। भारतीय टीम ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई है। वनडे वर्ल्ड कप में ये सिर्फ तीसरा मौका है जब किसी टीम ने लगातार 10 मैच जीते हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया 2 बार लगातार 11-11 मैच जीत चुकी है। टीम इंडिया ने सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर वनडे क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 

भारतीय क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा 

वनडे क्रिकेट में ये पहला मौका है जब टीम इंडिया ने लगातार 10 मैच जीते हैं। इससे पहले भारतीय टीम ने 2008 और 2009 के बीच लगातार 9 मैच जीते थे। वहीं, 2017 में भी टीम इंडिया ने लगातार 9 मैच जीते थे। लेकिन लगातार 10 जीत का आंकड़ा कभी भी नहीं छुआ था। ऐसे में रोहित शर्मा पहले ऐसे भारतीय बन गए हैं जिसने अपनी कप्तानी में भारत को लगातार 10 मैच जिताए हैं। ये कारनामा एमएस धोनी और विराट कोहली जैसे कप्तान भी नहीं कर सके थे। 

वनडे में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड 

वनडे में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है। ऑस्ट्रेलिया ने 2003 में लगातार 21 मैच जीते थे। वहीं, श्रीलंका के नाम वनडे में लगातार 13 मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। साउथ अफ्रीका भी वनडे में लगातार 12 मैच जीत चुकी है। वनडे में लगातार 12 मैच जीतने का रिकॉर्ड पाकिस्तान की टीम के नाम भी है। 

टीम इंडिया की नजर ट्रॉफी पर 

टीम इंडिया अब वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीतने से 1 कदम दूर है। भारतीय टीम ने इससे पहले 2 बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। भारत ने पहली बार 1983 में वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी। वहीं, साल 2011 में एसएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया दूसरी बार चैंपियन बनी थी। 

ये भी पढ़ें

ODI World Cup के फाइनल में कैसा रहा है भारत का रिकॉर्ड? अहम मैच से पहले जरूर देखें ये आंकड़े

साउथ अफ्रीका के इस बल्लेबाज के सबसे बड़े दुश्मन हैं जोश हेजलवुड, कर चुके हैं सबसे ज्यादा बार आउट

Latest Cricket News