Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

ODI World Cup के फाइनल में कैसा रहा है भारत का रिकॉर्ड? अहम मैच से पहले जरूर देखें ये आंकड़े

ODI World Cup Final: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराकर इस अहम मैच में अपनी जगह बना ली है। इससे पहले टीम इंडिया ने 2 बार ही वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: November 16, 2023 16:03 IST
team india- India TV Hindi
Image Source : GETTY फाइनल में भारत का रिकॉर्ड

Team India Record In ODI World Cup Final: टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही है। भारत ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था। बता दें टीम इंडिया ने इस बार टूर्नामेंट में एक भी मैच हारे बिना फाइनल तक का सफर तय किया है। ऐसे में अब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ट्रॉफी से एक कदम दूर है। इस अहम मैच से पहले आइए जानते हैं टीम इंडिया ने अभी तक कितनी बार वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेला है और कब-कब जीत हासिल की है। 

वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत का रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने अभी तक 3 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मैच खेले हैं। इनमें से भारतीय टीम ने 2 बार ट्रॉफी पर कब्जा किया है और एक बार हार का सामना किया है। ऐसे में अब टीम इंडिया चौथी बार वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेलने उतरेगी। भारत ने अभी तक कपिल देव, सौरव गांगुली और एमएस धोनी की कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेला है। 

1983 में जीता पहला वनडे वर्ल्ड कप 

टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप का पहला खिताब कपिल देव की कप्तानी में 1983 में जीता था। इस मैच में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को हराया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज को 183 रनों का टारगेट दिया। लेकिन पूरी वेस्टइंडीज टीम 140 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। इस तरह से टीम इंडिया ने ये मुकाबला 43 रनों से जीत लिया था।

सौरव गांगुली की कप्तानी में मिली हार 

टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप का दूसरा फाइनल मैच सौरव गांगुली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी थी। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 359 रन बनाए थे। लेकिन बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 234 रनों पर आउट हो गई और टीम को मुकाबला 125 रनों से गंवाना पड़ा था।

धोनी ने 28 साल बाद दिलाई थी ट्रॉफी 

वनडे वर्ल्ड कप में भारत ने तीसरा फाइनल साल 2011 में श्रीलंका के खिलाफ एमएस धोनी की कप्तानी में खेला था। इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को जीतने के लिए 275 रनों का टारगेट दिया, जिसे टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया था। इस जीत के साथ भारत ने 28 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप जीता था। टीम इंडिया एक बार फिर फाइनल में है और ट्रॉफी जीतने की सबसे बड़ी दावेदार माने जा रही है।

ये भी पढ़ें

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कोहली-शमी ने कायम की बादशाहत, आखिरकार हासिल कर लिया नंबर-1 का ताज

बाबर आजम की बढ़ी मुसीबत, अब फिर से नहीं बन पाएंगे नंबर 1 बल्लेबाज!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement