A
Hindi News खेल क्रिकेट कौन हैं तितास साधु, जो दूसरे ही मुकाबले में बन गईं सबसे बड़ी खिलाड़ी

कौन हैं तितास साधु, जो दूसरे ही मुकाबले में बन गईं सबसे बड़ी खिलाड़ी

Titas Sadhu : एशियन गेम्स 2023 के फाइनल में भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका हराकर खिताब जीत लिया। इस मैच में तितास साधु ने कमाल का प्रदर्शन किया और जीत की स्टार बन गईं।

Titas Sadhu- India TV Hindi Image Source : PTI ति​तास साधु दाहिन हाथ की ओर सबसे किनारे गुलदस्ता लिए खड़ी हैं

Who is Titas Sadhu asian Games 2023 IND vs SL final  : एशियन गेम्स में पहली बार बीसीसीआई ने महिला और पुरुष क्रिकेट टीम भेजने का फैसला किया। टीम ने पहली ही बार में इतिहास रच दिया। फाइनल में श्रीलंका को 19 रन से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है। इस बीच महिला क्रिकेट टीम की जीत के साथ ही टीम का एक युवा चेहरा अचानक से सुर्खियों में आ गया है, वे हैं तितास साधु। वैसे तो तितास साधु अभी नई खिलाड़ी हैं, जिन्हें आगे जाना है, लेकिन कम समय में ही उन्होंने खूब नाम कमाया और कमाल के प्रदर्शन अपनी टीम के लिए किए हैं। ऐसे में जाहिर है कि आप भी ये जानना चाहते हों कि आखिर तितास साधु हैं कौन। तो चलिए जरा उनके प्रदर्शन पर एक नजर डालते हैं। 

एशियन गेम्स के फाइनल में तितास साधु ने किया कमाल का प्रदर्शन, छह रन देकर चटकाए 3 विकेट 
तितास साधु ने एशियन गेम्स 2023 के फाइनल में श्रीलंका के के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने चार ओवर में छह रन देकर श्रीलंका के तीन विकेट चटकाए। एक ओवर में तो उन्होंने रन ही नहीं दिया। तीन विकेट जो तितास साधु ने लिए हैं, वे सभी बड़े बल्लेबाज हैं। वे इस फाइनल मैच की सबसे बड़ी खिलाड़ी बनकर उभरी हैं। खास बात ये भी है कि तितास साधु ने इसी एशियन गेम्स से ही अपने इंटरनेशनल करियर का भी आगाज किया है। उन्हें सबसे पहले बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम में जगह दी गई। इसमें उन्होंने दस रन देकर एक विकेट झटका, उसी वक्त तय सा हो गया था कि वे भारत के लिए फाइनल में खेलती हुई नजर आ सकती हैं। फाइनल में कप्तानी की जिम्मेदारी एक बार फिर से हरमनप्रीत कौन ने संभाली और तितास साधु को प्लेइंग इलेवन में जगह दी। इसके बाद तितास साधु ने अपनी कप्तान को कतई निराश नहीं होने दिया। इससे पहले अंडर 19 विश्व कप में जब भारत और इंग्लैंड के ​बीच मैच हुआ था, तब उन्होंने केवल छह रन देकर दो विकेट अपने नाम किए थे। 

Image Source : ANITitas Sadhu

अंडर 19 में भी जलवा बिखेर चुकी हैं तितास साधु 
तितास साधु बंगाल की हैं और वहां के लिए भी क्रिकेट खेलते हैं। इसके बाद जब महिला प्रीमियर लीग शुरू हुआ तो वहां भी उन्हें दिल्ली कैपिटलस ने अपनी टीम में शामिल किया। वे अंडर 19 खेल चुकी हैं। हालांकि सीनियर महिला टीम के लिए उन्होंने केवल दो ही मैच खेले हैं और इसमें चार विकेट चटकाने में कामयाब रही हैं। ईएसपीएन क्रिकइन्फो को दिए गए एक इंटरव्यू में तितास साधु ने कहा कि वे शुरू में क्रिकेट नहीं खेलती थी, लेकिन जब आसपास के बाकी बच्चे खेलते थे तो वे भी इसे खेलने लगीं। इसके बाद जब उनका खेल अच्छा हो गया तो इसी पर फोकस किया और फिर भारत के लिए खेलने का सपना देखने लगी। अब उनका न केवल भारतीय टीम के लिए खेलने का सपना पूरा हो गया है, ​बल्कि वे एशियन गेम्स मे गोल्ड जीतने वाली भारतीय टीम की मैंबर भी हो गई हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asian Games 2023 Medal Table : भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, टॉप 5 में की एंट्री

Asian Games 2023: भारत ने महिला क्रिकेट में जीता गोल्ड, फाइनल में श्रीलंका को रौंदा

Latest Cricket News