A
Hindi News खेल क्रिकेट WTC Points Table: टीम इंडिया ने एक ही दिन में लगाई डबल छलांग, फाइनल की राह हुई आसान

WTC Points Table: टीम इंडिया ने एक ही दिन में लगाई डबल छलांग, फाइनल की राह हुई आसान

WTC Points Table: टीम इंडिया को चटोग्राम टेस्ट में जीत और ब्रिसबेन टेस्ट में साउथ अफ्रीका की हार के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की टेबल में बड़ा फायदा हुआ है।

वर्ल्ड टेस्ट...- India TV Hindi Image Source : TWITTER BCCI वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में बड़ा फेरबदल

WTC Points Table: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के पॉइंट्स टेबल में रविवार को एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। एक ही दिन में टीम इंडिया को डबल फायदा हो गया है। बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने चटोग्राम टेस्ट में 188 रनों से शानदार जीत दर्ज की है। इस मैच से पहले टेबल में भारत चौथे स्थान पर था लेकिन इस बेहतरीन जीत के बाद टीम इंडिया को फायदा मिला और टीम तीसरे स्थान पर पहुंच गई। इतना ही नहीं यह एक छलांग थी वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साउथ अफ्रीका की गाबा टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम को डबल फायदा हो गया।

टीम इंडिया अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर आ गई है। इसके बाद उसकी फाइनल खेलने की राह भी आसान होती दिख रही है। वहीं ब्रिसबेन टेस्ट में अफ्रीका को बुरी तरह हराने के बाद टॉप पर काबिज ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पोजीशन को और मजबूत कर लिया है। भारत की जीत और साउथ अफ्रीका की हार का तीसरे स्थान पर मौजूद श्रीलंका को भी नुकसान हुआ है और अब वो चौथे स्थान पर खिसक गई है। अगर साउथ अफ्रीका सीरीज के बाकी दो मैच भी गंवाती है तो टीम इंडिया की राह और आसान हो सकती हैं।

क्या है पॉइंट्स टेबल का हाल?

अगर पॉइंट्स टेबल की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया 13वें मैच में 9वीं जीत के साथ टॉप पर मौजूद है। इसके अलावा भारतीय टीम अब 55.77 के विनिंग पर्सेंट के साथ दूसरे स्थान पर आ गई है। वहीं ब्रिसबेन टेस्ट हारने के बाद साउथ अफ्रीका अब 54.5 के विनिंग पर्सेंट के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गई है। श्रीलंका के 53.33 विनिंग पर्सेंट अंक हैं और वह चौथे स्थान पर है। टेबल में पांचवें स्थान पर इंग्लैंड मौजूद है जिसने पाकिस्तान को मौजूदा टेस्ट सीरीज में पहले दोनों मैच जीतकर मात दी है।

Image Source : ICCवर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की पॉइंट्स टेबल

भारत के लिए फाइनल की राह हुई आसान

टीम इंडिया के लिए अब फाइनल की राह आसान हो गई है। साउथ अफ्रीका अगर बाकी के दो मैच भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार जाती है तो टीम इंडिया और मजबूत स्थिति में आ जाएगी। भारतीय टीम को अभी बांग्लादेश सीरीज का एक और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च में चार मुकाबले खेलने हैं। इस सीरीज से पहले तक भारत को फाइनल के टिकट के लिए कम से कम 5 मैच जीतने थे, लेकिन अब साउथ अफ्रीका की हार के बाद समीकरण बदल गए हैं। हालांकि, साउथ अफ्रीका को अभी इस सीरीज के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ भी दो मैच खेलने हैं। यहां अगर अफ्रीका जीतती भी है तो भी टीम इंडिया अब बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया से सीरीज जीतकर फाइनल में जगह बना सकती है।

वहीं चौथे स्थान पर मौजूद श्रीलंका की बात करें तो उसे न्यूजीलैंड के दौरे पर दो टेस्ट मैच खेलने हैं। अगर श्रीलंका यहां जीतती है तो साउथ अफ्रीका और भारत के साथ वो भी दूसरे स्थान के लिए मुकाबले में आ जाएगी। वहीं हार के बाद उसके चांस पूरी तरह खत्म हो जाएंगी। पांचवें स्थान पर मौजूद इंग्लैंड लगभग फाइनल की रेस से बाहर है। क्योंकि अब उसके मैच ही नहीं बाकी हैं और पाकिस्तान के खिलाफ कराची में टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा संस्करण का आखिरी मुकाबला खेल रही है।

यह भी पढ़ें:-

IND vs BAN 1st Test: भारत ने इन खिलाड़ियों के दम पर बांग्लादेश को चटाई धूल, पहला टेस्ट किया अपने नाम

कांटे के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हारी भारतीय महिला क्रिकेट टीम, सीरीज भी गंवाई

 

Latest Cricket News