Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs BAN 1st Test: भारत ने इन खिलाड़ियों के दम पर बांग्लादेश को चटाई धूल, पहला टेस्ट किया अपने नाम

IND vs BAN 1st Test: भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच को 188 रनों से जीत लिया। इस जीत में पांच खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: December 18, 2022 11:44 IST
Kuldeep Yadav- India TV Hindi
Image Source : AP कुलदीप यादव रहे मैन ऑफ द मैच

IND vs BAN 1st Test: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच चट्टोग्राम में खेला गया। इस मैच में भारत ने बांग्लादेश को 188 रनों से हरा दिया। मैच के पांचवें दिन भारत को यह जीत मिली। पांचवें दिन के पहले ही घंटे में भारत ने मैच अपने नाम कर लिया। इस मैच के लिए रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल टीम के कप्तान थे। बतौर कप्तान केएल राहुल की यह पहली टेस्ट जीत थी। इस जीत के साथ भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। इस मैच में टीम इंडिया के लिए कई अच्छी बातें उभर कर सामने आई। भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी के साथ-साथ बल्ले से भी कुछ अच्छे शॉर्ट लगाने के लिए कुलदीप यादव को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।  

मैच की बात करें तो पांचवें दिन के शुरूआत में बांग्लादेश को जीत के लिए 241 रनों की जरूरत थी। वहीं भारत अपने जीत से चार विकेट दूर था। पांचवें दिन साकिब अल हसन और मेहदी हसन मिराज बांग्लादेश की उम्मीद बनकर क्रीज पर उतरे, लेकिन दोनों टीम के लिए कुछ खास न कर सके। हालांकि साकिब ने मैच के दौरान कुछ अच्छे शॉर्ट लगाए, मगर टीम को जीत तक पहुंचाने में असफल रहे। मेहदी हसन ने 48 गेंदों पर 13 रन बनाए। मेहदी को सिराज ने आउट कर दिया। उसके बाद टीम की आखिरी उम्मीद बनकर क्रीज पर खड़े साकिब ने आक्रामक बल्लेबाजी करना शुरू कर दिया। एक पल के लिए ऐसा लगने लगा कि साकिब यह मैच भारत से दूर ले जा रहे हैं। साकिब की बल्लेबाजी देख कप्तान केएल राहुल ने कुलदीप को गेंद थमाई। कुलदीप ने बड़े चालाकी से साकिब का विकेट ले लिया और बांग्लादेश को पूरी तरह से बैकफुट पर डाल दिया। इसके बाद बांग्लादेश का कोई भी खिलाड़ी टिक न सका और भारत ने यह मैच अपने नाम कर लिया।

इन खिलाड़ियों ने जमाया रंग

भारत की इस जीत में कुल पांच खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा। इनमें कुलदीप यादव, श्रेयस अय्यर, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल और अक्षर पटेल का नाम शामिल है। इन पांचों ने भारत की जीत में अहम योगदान निभाया। भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरूआत कुछ खास नहीं रही और भारत ने मैच में एक के बाद एक लगातार तीन विकेट गंवा दिए। वहां से श्रेयस अय्यर ने 86 और चेतेश्वर पुजारा ने 90 रनों की पारी खेल भारत की पारी को संभाला। 

चेतेश्वर पुजारा ने पहली पारी के अलावा दूसरी पारी में भी शानदार बल्लेबाजी की और शातक लगाया। पुजारा ने 130 गेंदों पर 102 रन बनाए। पुजारा के अलावा शुभमन गिल ने भी एक शतक ठोका। गिल ने 152 गेंदों पर 110 रन बनाए। दोनों की इस पारी के दमपर भारत ने बांग्लादेश को 513 रनों का लक्ष्य दिया। 

बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाजी में कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने शानदार खेल खेला। लगभग 2 सालों के बाद कुलदीप ने टेस्ट टीम में वापसी करते हुए अपने प्रदर्शन से सभी को जवाब दे दिया। कुलदीप ने दोनों पारियों में मिलाकर कुल 8 विकेट लिए वहीं बल्ले से भी 40 रन बनाए। कुलदीप के अलवा अक्षर पटेल ने भी अपनी गेंदबाजी से इंप्रेस किया। अक्षर को पहली पारी में भले ही विकेट न मिला हो, लेकिन उन्होंने दूसरी पारी में चार अहम विकेट लिए और टीम की जीत में योगदान दिया। भारत और बांग्लादेश के बीच अब अगला मैच 22 दिसंबर से ढाका के शेर ए बांग्ला स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत इस मैच को जीत सीरीज अपने नाम करना चाहेगा। इस मैच में टीम के कप्तान रोहित शर्मा की भी वापसी हो रही है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement