A
Hindi News खेल अन्य खेल शतरंज : ऑनलाइन ओलम्पियाड में रूस के साथ संयुक्त चैम्पियन बना भारत

शतरंज : ऑनलाइन ओलम्पियाड में रूस के साथ संयुक्त चैम्पियन बना भारत

फिडे ने ट्वीट किया, "फिडे के अध्यक्ष आकार्डी वोरकोविच ने दोनों टीमों को ऑनलाइन शतंरज ओलम्पियाड में स्वर्ण पदक देने का फैसला किया है।"  

Chess: India became joint champion with Russia in online Olympiad- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Chess: India became joint champion with Russia in online Olympiad

चेन्नई। भारत और रूस के बीच रविवार को ऑनलाइन शतरंज ओलम्पियाड में खेला गया फाइनल नाटकीय अंदाज में खत्म हुआ और शतरंज की वैश्विक संस्था-फिडे ने दोनों देशों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया।

फिडे ने ट्वीट किया, "फिडे के अध्यक्ष आकार्डी वोरकोविच ने दोनों टीमों को ऑनलाइन शतंरज ओलम्पियाड में स्वर्ण पदक देने का फैसला किया है।"

भारतीय टीम के नॉन प्लेइंग कप्तान श्रीनाथ नारायण ने आईएएनएस से कहा, "हमें फिडे की तरफ से बताया गया है कि दूसरे मैच के दौरान हमारी तीन खिलाड़ी- के. हम्पी, निहाल सरीन और दिव्या देशमुख सर्वर में समस्या के कारण लॉग आउट हो गए थे।"

ये भी पढ़ें - आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने बीसीसीआई से जल्दी कार्यक्रम जारी करने की अपील की

उन्होंने कहा, "हमने एक निष्पक्ष समाधान के बारे में कहा था-इन तीनों गेमों के रिप्ले को।"

भारत ने फिर अपील की। फिडे ने ट्वीट किया, "शतरंज ओलम्पियाड फाइनल के दूसरे मैच में दो भारतीय खिलाड़ियों निहाल सरीन और दिव्या देशमुख गेम के दौरान कनेक्शन टूट गया था और समय चला गया। भारत ने आधिकारिक तौर पर अपील की। इसकी अब जांच की जा रही है।"

ये भी पढ़ें - टी-20 फॉर्मेट में बाबर आजम और मोहम्मद हफीज ने हासिल की यह खास उपलब्धि

भारत ने यह कहते हुए अपील की है कि यह समस्या चेस डॉट कॉम के कारण थी।

पहला मैच 3-3 के स्कोर पर खत्म हुआ, जिसमें सभी छह मैच ड्रॉ रहे।

भारत की हम्पी और रूस की कैटेरीना लागुओ का मैच शानदार रहा। 41वीं चाल पर हालांकि हम्पी जीत का मौका गंवा बैठीं और गेम ड्रॉ रहा। बाकी के गेम भी ड्रॉ रहे।

ये भी पढ़ें - श्रेयस अय्यर ने माना, आईपीएल का 13वां सीजन उनके लिए है एक बड़ी चुनौती

दूसरे मैच में भारत ने हरिकृष्णा और प्रागानंधन के स्थान पर विश्वनाथ आनंद और निहाल सरीन को उतारा। रूस ने तीन बदलाव किए। डेनिल डुबोव, आंद्रे स्पेंको और एलेक्ड्रा गोरीयाचकीना को उतारा और सारना, अर्टीमेव और लागुओ को उतारा।

दूसरे मैच में पहला गेम विदित गुजराती और डुवोव के बीच था, जिसका परिणाम ड्रॉ रहा। इसके बाद हरिका और आनंद ने भी ड्रॉ खेला।