A
Hindi News खेल अन्य खेल साई की संशोधित प्रवेश नीति के बाद एनआईएस कोर्स में बढ़ी दिलचस्पी

साई की संशोधित प्रवेश नीति के बाद एनआईएस कोर्स में बढ़ी दिलचस्पी

साइ ने अपनी प्रवेश नीति को नया रूप दिया था जिसके बाद शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिये उसे कई आवेदन मिले हैं।

Sports Authority Of India- India TV Hindi Image Source : SAI Sports Authority Of India

नई दिल्ली| मुक्केबाज मनोज कुमार और रोवर बजरंग लाल ठाकुर उन शीर्ष खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) पटियाला में भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के कोचिंग डिप्लोमा कोर्स के लिये आवेदन किया है। साइ ने अपनी प्रवेश नीति को नया रूप दिया था जिसके बाद शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिये उसे कई आवेदन मिले हैं।

आवेदकों में ओलंपियन बजरंग (2008 बीजिंग) मनोज (2012 लंदन) तथा 2016 के रियो ओलंपिक में भाग लेने वाले कुन्हु मोहम्मद (एथलेटिक्स) और पूनम रानी (हॉकी) भी शामिल हैं। संशोधित नीति के अनुसार शीर्ष खिलाड़ियों को ऑनलाइन परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी।

ये भी पढ़े : राष्ट्रीय कुश्ती शिविर को लेकर बढ़ी चिंता, राहुल अवारे को हुआ कोरोनावायरस

साइ ने बयान में कहा, ‘‘पहली बार 23 खेलों के लिये 46 प्रख्यात खिलाड़ियों (प्रत्येक खेल में एक पुरुष और एक महिला) को डिप्लोमा कोर्स के लिये सीधे प्रवेश मिलेगा जिसकी घोषणा केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्री किरेन रीजीजू ने की थी। ’’ इसमें कहा गया है, ‘‘एशियाई या राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने का मानदंड भी बदलकर इनमें से किसी भी प्रतियोगिता में पदक –स्वर्ण, रजत या कांस्य- कर दिया गया। ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले शीर्ष खिलाड़ी कोर्स के लिय आवेदन करने की स्वत: योग्यता रखते हैं।’’

ये भी पढ़े : बोपन्ना और उनके जोड़ीदार डेनिस यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

इसके अलावा साइ राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के साथ मिलकर ने पहली ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा (शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिये) आयोजित करेगा। यह परीक्षा देश भर के 17 एनटीए केंद्रों में 12 सितंबर को होगी। साइ ने सीटों की संख्या भी 566 से बढ़ाकर 725 कर दी है जिसे राष्ट्रीय खेल संस्थान की शैक्षणिक परिषद ने मंजूरी दे दी है।