A
Hindi News खेल अन्य खेल निशानेबाजी ट्रायल्स : संजीव राजपूत ने पुरुषों के 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में स्वर्ण जीता

निशानेबाजी ट्रायल्स : संजीव राजपूत ने पुरुषों के 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में स्वर्ण जीता

दो बार के ओलंपियन राजपूत ने इस साल चार में से तीन ट्रायल्स में जीत दर्ज की। उन्होंने सभी ट्रायल्स के फाइनल में जगह बनायी थी। 

Shooting Trials: Sanjeev Rajput Wins Gold in Men's 50m Rifle Three Position- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Shooting Trials: Sanjeev Rajput Wins Gold in Men's 50m Rifle Three Position

नई दिल्ली। अनुभवी राइफल निशानेबाज और तोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर चुके संजीव राजपूत ने अपनी शानदार फार्म जारी रखते हुए राष्ट्रीय चयन ट्रायल में शुक्रवार को यहां पुरुषों के 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन का स्वर्ण पदक जीता। दो बार के ओलंपियन राजपूत ने इस साल चार में से तीन ट्रायल्स में जीत दर्ज की। उन्होंने सभी ट्रायल्स के फाइनल में जगह बनायी थी। 

ये भी पढ़ें - ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में पहुंची सिमोना हालेप

राजपूत ने अपने सभी चार ट्रायल्स में सर्वश्रेष्ठ क्वालीफाईंग स्कोर 1182 बनाया और शीर्ष पर रहकर आठ खिलाड़ियों में फाइनल में प्रवेश किया। मध्य प्रदेश के युवा निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने 1181 अंक बनाकर प्रभावशाली प्रदर्शन किया। 

ऐश्वर्य भी तोक्यो ओलंपिक के लिये कोटा हासिल कर चुके 15 निशानेबाजों में शामिल हैं। राजजूत ने फाइनल में भी अपना कौशल दिखाया और 463.1 अंक बनाकर शीर्ष पर रहे। नीरज कुमार ने 459.6 अंक बनाकर दूसरा स्थान हासिल किया। 

ये भी पढ़ें - चोटिल होने के बाद जोकोविच का अगला मैच खेलना मुश्किल

महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में विश्व की नंबर एक इलावेनिल वलारिवान ने भी अपनी अच्छी फार्म बरकरार रखी। गुरुवार को तीसरे ट्रायल्स के फाइनल में विश्व रिकार्ड से बेहतर स्कोर बनाने के बाद उन्होंने चौथे ट्रायल्स में भी 251.6 अंक बनाकर जीत दर्ज की।

वह क्वालीफिकेशन में भी 632.1 अंक बनाकर शीर्ष पर रही थी। तोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर चुकी यशस्विनी देसवाल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल के चौथे ट्रायल्स के फाइनल में 242.9 अंक बनाकर स्वर्ण पदक जीता। ओएनजीसी की श्वेता सिंह 240.6 अंक बनाकर दूसरे स्थान पर रही। 

ये भी पढ़ें - ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 : चोटिल होने के बावजूद जीते जोकोविच, थीम भी पहुंचे चौथे दौर में

तीसरे ट्रायल्स की विजेता मनु भाकर ने फाइनल में जगह बनायी लेकिन वह आखिर में सातवें स्थान पर रही। पुरुषों के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में दिल्ली के अर्पित गोयल ने पहला, आदर्श सिंह ने दूसरा और विजयवीर सिद्धू ने तीसरा स्थान हासिल किया।