A
Hindi News खेल अन्य खेल भारत सरकार का बड़ा ऐलान, रोहन बोपन्ना को इस खास सम्मान के लिए चुना

भारत सरकार का बड़ा ऐलान, रोहन बोपन्ना को इस खास सम्मान के लिए चुना

भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना को खास सम्मान देने के लिए भारत सरकार ने चुना है। उन्होंने हाल ही में कई बड़े टूर्नामेंट में भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया था।

Rohan Bopanna- India TV Hindi Image Source : GETTY रोहन बोपन्ना

अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना उन सात खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें 26 जनवरी, 2024 को भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान, पद्म श्री पुरस्कार मिलेगा। गृह मंत्रालय ने गुरुवार को पद्म पुरस्कार 2024 विजेताओं की सूची जारी की, जिसमें 5 पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं। बोपन्ना ने 2023 एशियाई खेलों में रुतुजा भोसले के साथ मिक्सड डबल्स में पहला गोल्ड जीतकर भारत को गौरवान्वित किया और पिछले साल तीन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में भी पहुंचे।

रोहन बोपन्ना ने हाल ही में किया शानदार प्रदर्शन

43 वर्षीय बोपन्ना बुधवार को एटीपी मिक्सड रैंकिंग में नए वर्ल्ड नंबर 1 बने और एटीपी/डब्ल्यूटीए स्टैंडिंग में टॉप पर पहुंचने वाले चौथे भारतीय टेनिस खिलाड़ी बन गए। बोपन्ना मेंस डबल्स में चल रहे ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के फाइनल में भी पहुंच गए हैं और शनिवार को अपने दूसरे ग्रैंड स्लैम खिताब से सिर्फ एक कदम दूर हैं। इसते उम्र में भी बोपन्ना भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

भारत की अनुभवी स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा भी हांगझू में 2022 एशियाड में कांस्य पदक जीतने के बाद पद्म श्री पाने के लिए तैयार हैं। 37 साल के चिनप्पा ने 2022 में डबल्स में वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब और 2014 में कॉमनवेल्थ गोल्ड जीता। गोवा में राष्ट्रीय खेल 2023 में महाराष्ट्र के रिकॉर्ड-तोड़ प्रदर्शन के बाद अनुभवी मल्लखंब कोच उदय विश्वनाथ देशपांडे को भी प्रतिष्ठित नागरिक पुरस्कार मिलने वाला है। 

पद्म श्री पुरस्कार प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट:
  1. रोहन बोपन्ना - टेनिस (एथलीट)
  2. जोशना चिनप्पा - स्क्वैश (एथलीट)
  3. उदय विश्वनाथ देशपांडे - मल्लखंबा (कोच)
  4. गौरव खन्ना - बैडमिंटन (कोच)
  5. सतेंद्र सिंह लोहिया - तैराकी (एथलीट)
  6. हरबिंदर सिंह - हॉकी (कोच)
  7. पूर्णिमा महतो - तीरंदाजी (पूर्व एथलीट और कोच)

यह भी पढ़ें

ICC टी20 रैंकिंग में रोहित शर्मा ने काटा गदर, महीनों बाद वापसी कर इस नंबर पर पहुंचे

IND vs ENG: इंग्लैंड की टीम में फैला खौफ! बेन डकेट ने कहा- उम्मीद नहीं की थी कि भारतीय बल्लेबाज...