A
Hindi News खेल अन्य खेल R Praggnanandhaa: आर प्रज्ञानानंदा ने कायम की बादशाहत, विश्वनाथन आनंद को पीछे छोड़कर किया कमाल

R Praggnanandhaa: आर प्रज्ञानानंदा ने कायम की बादशाहत, विश्वनाथन आनंद को पीछे छोड़कर किया कमाल

आर प्रज्ञानानंदा ने टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हरा दिया। डिंग को हराते ही प्रज्ञानानंदा ने इतिहास रच दिया है और विश्वनाथन आनंद को पीछे कर दिया है।

R Praggnanandhaa- India TV Hindi Image Source : INDIA TV R Praggnanandhaa

R Praggnanandhaa: भारत के युवा शतरंज खिलाड़ी आर प्रज्ञानानंदा ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हरा दिया। चीन के विश्व चैंपियन पर जीत ने प्रगनानंद को आश्चर्यचकित कर दिया क्योंकि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि डिंग इतनी जल्दी हार जाएंगे। जीत के साथ ही आर प्रज्ञानानंदा ने अनुभवी खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद को पीछे छोड़ा दिया है। प्रज्ञानानंदा चेस रैंकिंग में सबसे ज्यादा रैंक वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। 

जीत के बाद कही ये बात 

आर प्रज्ञानानंदा अपने करियर में पहली बार भारतीय प्लेयर्स में सबसे ज्यादा रैंक वाले खिलाड़ी बने हैं। चेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक आर प्रज्ञानानंदा ने कहा कि मुझे लगा कि मैंने बहुत आसानी से बराबरी कर ली और फिर किसी तरह चीजें उसके लिए गलत होने लगीं। मोहरा जीतने के बाद भी मुझे लगा कि इसे पकड़ने योग्य होना चाहिए। डिंग शायद अपने खेल पर पूरी तरह से फोकस नहीं थे। वह गेम डिफेंड करने में सक्षम नहीं रहे, जिसकी हमें उम्मीद नहीं थी। 

प्रदर्शन से हैं खुश

आर प्रज्ञानानंदा ने कहा कि मुझे लगता है कि किसी भी दिन, यदि आप इतने मजबूत खिलाड़ी को हराते हैं, तो यह हमेशा विशेष होता है क्योंकि उन्हें हराना बहुत आसान नहीं होता है। आर प्रज्ञानानंदा अपने खेल से पूरी तरह से संतुष्ट थे। यह अच्छा है। मुझे लगता है कि पहले तीन गेम काफी दिलचस्प थे। मुझे लगता है कि मैं अच्छा खेल रहा हूं लेकिन पिछले साल भी ऐसा ही हुआ था। एक समय था जब मैं वास्तव में अच्छा खेल रहा था और फिर मेरा खेल काफी खराब हो गया था इसलिए मुझे लगता है कि यह अच्छा है। टूर्नामेंट के अंत तक एनर्जी रखना वास्तव में अहम है। 

विश्वनाथन आनंद को छोड़ा पीछे 

आर प्रज्ञानानंदा चेस रैंकिंग में 11वें नंबर पर हैं। उन्होंने जीत के साथ ही दो स्थान की छलांग लगाई है। जीत की वजह से ही वह विश्वनाथन से आगे हो गए हैं। मौजूदा चेस रैंकिंग में विश्वनाथन आनंद 12वें स्थान पर मौजूद हैं। उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ है। चेस रैंकिंग में पहले नंबर पर मैगनस कार्लसन मौजूद हैं। 

यह भी पढ़ें: 

हारिस रऊफ ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, बेहद खराब लिस्ट में जुड़ा नाम; एक मैच में लुटाए इतने रन

फिन एलन ने उड़ाईं पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां, लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी