A
Hindi News टेक न्यूज़ इस विशेष विमान के जरिए आपके नाम को सूर्य तक पहुंचाएगा NASA, जानें कैसे!

इस विशेष विमान के जरिए आपके नाम को सूर्य तक पहुंचाएगा NASA, जानें कैसे!

इस यान के जरिए NASA आपके नाम को भी सूर्य तक पहुंचाएगा, और खास बात यह है कि नासा इस काम को बिल्कुल मुफ्त में कर रहा है...

Want your name to go to the Sun? NASA will help- India TV Hindi Want your name to go to the Sun? NASA will help

 

न्यूयॉर्क: सूर्य तक पहुंचने के लिए मानव इतिहास का पहला मिशन शुरू हो गया है। नासा का पार्कर सोलर प्रोब अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा पहुंच गया है। पार्कर सोलर प्रोब को 31 जुलाई 2018 को लॉन्च किया जाएगा। खास बात यह है कि इस यान के जरिए NASA आपके नाम को भी सूर्य तक पहुंचाएगा, और खास बात यह है कि नासा इस काम को बिल्कुल मुफ्त में कर रहा है। यदि आप भी अपने नाम को इस यान के जरिए सूर्य तक की यात्रा कराना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। 

इस काम को अंजाम देने के लिए नासा ने विशेष तौर पर एक वेबसाइट बनाई है, जहां आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए आपको http://parkersolarprobe.jhuapl.edu/The-Mission/Name-to-Sun/ पर जाना होगा या फिर आप यहां क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपने नाम के साथ-साथ ईमेल आईडी देनी होगी। इसके बाद NASA की तरफ से आपको एक कंफर्मेशन ईमेल भेजा जाएगा। मेल में दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप अपने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसके बाद नासा आपको एक सर्टिफिकेट भी देगा जिस पर आपका नाम और सर्टिफिकेट नंबर लिखा होगा।

NASA ने अपनी इस पहल के जरिए लोगों को मानव इतिहास की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक का हिस्सा बनने का मौका दे रहा है। इस मिशन के बारे में बात करे तो पार्कर सोलर प्रोब मानव इतिहास का सूर्य की तरफ पहला मिशन है। लॉन्चिंग के बाद ही यह सौर वातावरण की कक्षा में पहुंच जाएगा, जिसे कोरोना कहते हैं। यह यान वहां तक जाएगा जहां आज तक कोई भी मानव निर्मित वस्तु नहीं पहुंची है। और इसके साथ ही आपका नाम भी उस जगह तक एक चिप में सुरक्षित होकर पहुंच जाएगा।