A
Hindi News टेक न्यूज़ CEO बनकर सैम ऑल्टमैन की हुई वापसी, OpenAI को एक सप्ताह में मिले तीन नए मालिक

CEO बनकर सैम ऑल्टमैन की हुई वापसी, OpenAI को एक सप्ताह में मिले तीन नए मालिक

नौकरी से बाहर निकाले जाने के एक सप्ताह बाद ही ओपनएआई के को फाउंडर सैम ऑल्टमैन एक बार फिर से कंपनी में वापसी करने जा रहे हैं। बता दें कि ऑल्टमैन कंपनी में सीईओ का पद जॉइन करेंगे।

OpenAI, Sam Altman, Tech news- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो सैम ऑल्टमैन ओपनएआई में करेंगे वापसी

चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपनएआई के को फाउंडर सैम ऑल्टमैन एक बार फिर से कंपनी में वापसी करने जा रहे हैं। ओपनएआई ने इस बात को खुद कंफर्म किया है। सैम की वापसी के लिए ओपनएआई में एक नया बोर्ड भी गठित किया गया है। OpenAI की तरफ से सैम ऑल्टमैन को पिछले सप्ताह बाहर कर दिया गया था। इसके बाद कर्मचारियों ने कंपनी को इस्तीफे की धमकी दे दी थी। 

दरअसल सैम ऑल्टमैन को बाहर निकालने के बाद कंपनी के कई सौ कर्मचारियों ने अपने पद से इस्तीफे की धमकी देकर माइक्रोसॉफ्ट जॉइन करने की बात कही थी। उन्होंने शर्त रखी थी कि जिस बोर्ड ने सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त किया उसे हटाया जाए और उन्हें जल्द से जल्द वापस लाया जाए। इसके बाद कंपनी ने ऑल्टमैन की वापसी तेज कर दी थी।

सैम ऑल्टमैन की वापसी को लेकर सामने आई द वर्ज की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक ओपनएआई में अब एक नए बोर्ड का गठन किया गया है। नए बोर्ड मेंबर में ब्रेट टेलर (चेयरमैन), लैरी समर्स और एडम डी'एंजेलो शामिल होंगे।

ओपनएआई में वापसी को लेकर सैम ऑल्टमैन ने कहा कि मुझे ओपनएआई में काम करना बेहद पसंद है और पिछले कुछ दिनों में मैंने जो कुछ भी किया वह इस टीम की एकजुटता को बनाए रखने और कंपनी के मिशन को आगे तक ले जाने के उद्देश्य से किया। माइक्रोसॉफ्ट में जॉइनिंग को लेकर उन्होंने कहा कि मेरे और मेरी टीम के लिए एक अच्छा निर्णय था लेकिन अब मैं ओपनएआई में वापस लौटने को लेकर बेहद उत्साहित हूं।

सत्या नडेला ने कही थी ये बात

आपको बता दें कि ओपनएआई से बाहर किए जाने के बाद सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन दोनों ने माइक्रोसॉफ्ट को जॉइन करने जा रहे थे। इस बात की जानकारी खुद माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने X पर पोस्ट करके दी थी। हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि अगर ऑल्टमैन माइक्रोसॉफ्ट जॉइन करते हैं तो मुझे खुशी है लेकिन, अगर वे वापस ओपनएआई में लौटते हैं तो उनके इस निर्णय से भी मुझे कोई परेशानी नहीं है। हम दोनों विकल्प के साथ चल रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- ChatGPT New Feature: OpenAI ने फ्री कर दी ये खास सर्विस, अब इंसानों की तरह बात करेगा चैटजीपीटी