A
Hindi News टेक न्यूज़ Google Docs में मिलेगा eSignature का सपोर्ट, आसान हो जाएंगे कई सारे काम

Google Docs में मिलेगा eSignature का सपोर्ट, आसान हो जाएंगे कई सारे काम

अगर गूगल डॉक्स में ई-सिग्नेचर का फीचर आता है तो आपको डॉक्यूमेंट्स में डिजिटल साइन के लिए दूसरे डॉक्स ऐप का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। गूगल ने इस फीचर की जानकारी देते हुए बताया कि इसकी टेस्टिंग पिछले साल शुरू की गई थी ।

Tech news, Google, Google News, Google Updates, Google Docs Feature- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो गूगल के इस नए अपडेट्स से यूजर्स को काफी राहत मिलने वाली है।

Google Docs New Feature: अगर आप गूगल डॉक्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत जल्द एक नया और यूजफुल फीचर मिलने वाला है। गूगल बहुत जल्द डॉक्स में eSignature का सपोर्ट देने वाला है। इस फीचर के जुड़ने के बाद आप आसानी से जरूरी लेटर्स और डॉक्यूमेंट्स में डिजिटली सिग्नेचर कर पाएंगे। इसके साथ ही यूजर्स को अलग शए डॉक्यूमेंट्स को स्कैन कराने की भी जरूरत नहीं होगी। 

अगर गूगल डॉक्स में ई-सिग्नेचर का फीचर आता है तो आपको डॉक्यूमेंट्स में डिजिटल साइन के लिए दूसरे डॉक्स ऐप का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। गूगल ने इस फीचर की जानकारी देते हुए बताया कि इसकी टेस्टिंग पिछले साल शुरू की गई थी और अभी भी यह टेस्टिंग मोड में हैं। फिलहाल अभी इस फीचर को बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। 

स्टेटस चेक करने की भी मिलेगी सुविधा

ई-सिग्नेचर के साथ ही गूगल डॉक्स में यूजर्स को स्टेटस चेक करने की सुविधा भी मिलेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यूजर्स यह ट्रैक कर पाएंगे कि जो डॉक्यूमेंट्स अपलोड किए गए हैं  उसमें सिग्नेचर हुए हैं या फिर नहीं। यूजर्स को गूगल ड्राइव पर भी यह फीचर मिलेगा। इससे यूजर्स किसी भी प्लेटफॉर्म में ई-सिग्नेचर वाले डॉक्यूमेंट्स को दूसरे प्लेटफॉर्म में लिंक कर सकेंगे। कंपनी टेस्टिंग के बाद जल्द ही इस फीचर को रोल आउट कर देगी। 

जीमेंल यूजर्स भी पिछले काफी समय से ईसिग्नेचर सपोर्ट की डिमांड कर रहे हैं। हालांकि कंपनी ने यह साफ कर दिया है कि अभी जीमेल यूजर्स को ई-सिग्नेचर का सपोर्ट नहीं दिया जाएगा। जीमेल यूजर्स को इसके लिए अभी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। 

यह भी पढ़ें- जियो के पास है बेहद सस्ता प्लान, 149 रुपये में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ बहुत कुछ