A
Hindi News टेक न्यूज़ Google की चेतावनी, सर्विस फीस नहीं देने पर प्ले स्टोर से हटेंगे 10 कंपनियों के ऐप्स

Google की चेतावनी, सर्विस फीस नहीं देने पर प्ले स्टोर से हटेंगे 10 कंपनियों के ऐप्स

Google India ने 10 कंपनियों के ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाने का फैसला किया है। इन कंपनियों के ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर द्वारा वसूले जाने वाले सर्विस चार्ज के भुगतान नहीं करने की वजह से हटाया जाएगा। गूगल ने हाल ही में प्ले स्टोर के सर्विस चार्ज को बढ़ाया था।

Google Play- India TV Hindi Image Source : FILE Google Play

Google India ने 10 से ज्यादा ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटाए जाने की चेतावनी दी है। गूगल इंडिया इन ऐप्स को प्ले स्टोर की सर्विस फीस नहीं चुकाने की वजह से हटा सकता है। इन 10 कंपनियों के ऐप्स में Matrimony.com, Info Edge जैसे ऐप्स शामिल हैं। गूगल इंडिया द्वारा इन ऐप्स को सर्विस फीस चुकाने के लिए नोटिस जारी किया गया है। इन ऐप प्रोवाइडर्स को गूगल प्ले सर्विस की पॉलिसी को पूरा नहीं करने को लेकर चेतावनी मिली है।

रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Info Edge के फाउंडर संजीव बिखचंदानी ने कहा है कि उन्हें गूगल की तरफ से प्ले स्टोर पॉलिसी से संबंधित शिकायत प्राप्त हुई है। संजीव ने बताया कि गूगल का कोई भी इनवॉइस पेंडिंग नहीं है, उन्हें समय से जमा किया गया है। हालांकि, Matrimony.com की तरफ से कोई कंफर्मेशन प्राप्त नहीं हुआ है।

हटेंगे 10 कंपनियों के ऐप्स

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया कि 10 कंपनियों के ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया जाएगा। हालांकि, गूगल ने अपने पोस्ट में किसी कंपनी के नाम का जिक्र नहीं किया है। इससे संबंधित इंडस्ट्री के सूत्रों की मानें तो गूगल Matrimony.com के ऐप को भी प्ले स्टोर से हटाने जा रहा है।

बढ़ा दिया सर्विस चार्ज

गूगल के खिलाफ Walt Disney और Match Group के मैच मैकिंग ऐप Tinder ने सर्विस फीस बढ़ाए जाने को लेकर कानूनी कार्रवाई भी की है। गूगल ने प्ले स्टोर इस्तेमाल करने की पॉलिसी में बदलाव करते हुए सर्विस फीस को 11 प्रतिशत से 26 प्रतिशत कर दिया है। 

- Inputs from Reuters

यह भी पढ़ें - 7000 रुपये से कम में लॉन्च हुआ 6000mAh बैटरी वाला स्मार्टफोन, मिलते हैं धांसू फीचर्स