A
Hindi News टेक न्यूज़ गूगल ने प्ले बुक्स के लिए लॉन्च किया नया 'रीडिंग प्रैक्टिस' फीचर, लैंग्वेज सीखने में मिलेगी मदद

गूगल ने प्ले बुक्स के लिए लॉन्च किया नया 'रीडिंग प्रैक्टिस' फीचर, लैंग्वेज सीखने में मिलेगी मदद

कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा, अब यूएस में उपलब्ध नए फीचर टेक्स्ट को हाइलाइट करेगा, ताकि यूजर बोल कर पढ़ सके। यह यूजर्स के रीडिंग को ट्रैक करेगा कि वे बुक में कहां हैं और अगले शब्द पर फोकस करने में उनकी मदद करेगा।

Google, Google New Feature, Google Update, Google Play Books, tech news- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो इस फीचर की मदद से यूजर्स को किसी भी नए शब्द को सीखने में मदद मिलेगी।

Google Play Books Feature:  टेक जायंट गूगल अपने यूजर्स की छोटी से छीटो चीजों का ख्याल रखता है। अब कंपनी ने अपने प्ले बुक्स एंड्रॉयड एप्लिकेशन और किड्स स्पेस के लिए एक नया 'रीडिंग प्रैक्टिस' फीचर पेश किया है, जो नए रीडर्स को वोकैबलरी और कॉम्प्रिहेंशन स्किल में मदद करेगा। इसकी मदद से लैंग्वेज सीखने में भी यूजर्स को मदद मिलेगी।

टेक जायंट ने गुरुवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, अब यूएस में उपलब्ध नए फीचर टेक्स्ट को हाइलाइट करेगा, ताकि यूजर बोल कर पढ़ सके। यह यूजर्स के रीडिंग को ट्रैक करेगा कि वे बुक में कहां हैं और अगले शब्द पर फोकस करने में उनकी मदद करेगा।

यदि यूजर्स किसी शब्द का उच्चारण करने के तरीके पर अटक जाता है, तो वे इसे सुनने के लिए टैप कर सकते हैं कि इसका सही उच्चारण क्या है। साथ ही, अगर यूजर उपयोगकर्ता शब्द के बारे में अधिक जानना चाहते है, तो नए फीचर किसी शब्द की बच्चों के अनुकूल परिभाषा प्रदान करता है।

कंपनी ने कहा, पेज के आखिर में उनके पास स्किप या गलत उच्चारण वाले किसी भी शब्द का अभ्यास करने का विकल्प होगा। टेक दिग्गज ने आगे उल्लेख किया कि यूजर गूगल प्ले बुक में रीडिंग प्रैक्टिस फिल्टर का उपयोग अपने स्टोर या लाइब्रेरी सर्च को ई-बुक्स तक सीमित करने के लिए कर सकते हैं जो रीडिंग प्रैक्टिस की पेशकश करते हैं।

यह भी पढ़ें- भारत में खुलेंगे 3 नए Apple Store, जानें कब और कहां होगी ओपनिंग, मुंबई-दिल्ली से एक ही महीने में हुई बंपर कमाई