A
Hindi News टेक न्यूज़ Instagram में आ रहा Snapchat वाला खास फीचर, फ्रेंड्स को शेयर कर पाएंगे अपनी लाइव लोकेशन

Instagram में आ रहा Snapchat वाला खास फीचर, फ्रेंड्स को शेयर कर पाएंगे अपनी लाइव लोकेशन

Instagram में जल्द ही लोकेशन शेयरिंग फीचर मिलने वाला है। फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप के लिए इस फीचर को इंटरनली टेस्ट किया जा रहा है। Snapchat की तरह ही यूजर्स अपने लास्ट लोकेशन को क्लोज फ्रेंड्स के साथ रीयल टाइम में शेयर कर सकेंगे।

Instagram Friend Map- India TV Hindi Image Source : FILE Instagram Friend Map

Instagram में जल्द ही Snapchat वाला खास फीचर आ रहा है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने रीयल-टाइम लोकेशन को फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकेंगे। स्नैपचैट में भी कुछ इसी तरह का फीचर है, जिसमें आपके फ्रेंड्स के स्नैप्स की लोकेशन देखी जा सकती है। इंस्टाग्राम पिछले कुछ समय से इस फीचर को टेस्ट कर रहा है। इस फीचर को बीटा वर्जन में देखा गया है। इस फीचर के बारे में पैरेंट कंपनी Meta के प्रवक्ता नें कंफर्म किया है।

हो रही इंटरनल टेस्टिंग

TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक, एक रिवर्स इंजीनियर Alessandro Paluzzi ने पिछले साल इंस्टाग्राम के इस फीचर का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया था। मेटा ने कंफर्म किया है कि इंस्टाग्राम के इस फीचर को फिलहाल केवल इंटरनल प्रोटोकॉल पर टेस्ट किया जा रहा है यानी केवल कंपनी के क्लोज मेंबर इस फीचर को टेस्ट कर रहे हैं। टेस्टिंग के बाद इसके बीटा वर्जन को रोल आउट किया जा सकता है।

Instagram के इस फीचर में यूजर्स अपने क्लोज फ्रेंड्स को अपना लाइव लोकेशन रीयल टाइम में शेयर कर सकेंगे। मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp में भी यूजर्स अपने रीयल टाइम लोकेशन को शेयर कर सकते हैं। अलेसेंड्रो पॉलोज्जी द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट के मुताबिक, इंस्टाग्राम के इस फीचर के जरिए रियल टाइम लोकेशन को यूजर्स अपने फ्रेंड्स को नोट्स के फॉर्म में भेज सकेंगे।

Ghost Mode भी किया जा रहा टेस्ट

इंस्टाग्राम के इस फीचर के अलावा Ghost Mode पर भी काम किया जा रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए इस फीचर को जल्द रोल आउट किया जा सकता है। इस फीचर में यूजर्स अपने लास्ट एक्टिव लोकेशन को क्लोज फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकेंगे। अन्य यूजर्स के लिए वो इसे छिपा सकेंगे। इंस्टाग्राम ने इस फीचर को स्नैपचैट से लिया है। इससे पहले इंस्टाग्राम ने स्टोरी फीचर को भी स्नैपचैट से ही लिया था।

यह भी पढ़ें - MWC 2024 में दिखी दुनिया के पहले AI Smartphone की झलक, बिना किसी ऐप के करेगा काम