Thursday, April 25, 2024
Advertisement

MWC 2024 में दिखी दुनिया के पहले AI Smartphone की झलक, बिना किसी ऐप के करेगा काम

MWC 2024 में दुनिया के पहले AI स्मार्टफोन की झलक दिखी है। जर्मन टेलीकॉम कंपनी T-Mobile का यह फ्यूचिरिस्टिक स्मार्टफोन Qualcomm और BrainAI की साझेदारी में डेवलप किया जा रहा है। इस स्मार्टफोन की खास बात यह है कि इसमें कोई भी ऐप नहीं होगा।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 27, 2024 21:25 IST
AI Smartphone MWC 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE AI Smartphone MWC 2024

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में दुनिया का पहला AI Smartphone शोकेस किया गया है। इस फ्यूचिरिस्टिक स्मार्टफोन की खासियत यह है कि इसमें कोई भी ऐप नहीं होगा। इस फोन के सभी फीचर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए कंट्रोल किए जाएंगे। डच टेलीकॉम ने स्पेन की राजधानी में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान इस AI स्मार्टफोन को शोकेस किया है। इस स्मार्टफोन को Qualcomm और  BrainAI की साझेदारी में डेवलप किया गया है।

बिना ऐप के करेगा काम

एक तरफ हमें जहां अपने स्मार्टफोन के लिए सैकड़ों ऐप इंस्टॉल करने पड़ते हैं, वहीं यह AI स्मार्टफोन पूरी तरह से ऐप फ्री होगा। जर्मन कंपनी T-Mobile ने फिलहाल इस एआई स्मार्टफोन का कॉन्सेप्ट मॉडल शोकेस किया है। आने वाले समय में इसका कमर्शियल मॉडल भी पेश किया जा सकता है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2024 में कंपनी के CEO टिम होएटेग्स (Tim Hoettges) ने कहा कि अब से 5 से 10 साल के बाद कोई भी ऐप यूज नहीं करेगा। यह फोन यूजर द्वारा दिए गए कमांड के आधार पर काम करेगा। मान लीजिए आपको कोई ट्रेवल डेस्टिनेशन का रेकोमेंडेशन चाहिए, तो यह फोन आपको उससे जुड़ी तस्वीरें और वीडियो के विकल्प मिलने लगेंगे।

T-Mobile का यह AI Smartphone लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) को सपोर्ट करता है। इस लैंग्वेज को जल्द ही मोबाइल डिवाइसेज के साथ इंटिग्रेट किया जाएगा, ताकि यूजर्स को फोन इस्तेमाल करने में आसानी होगी। हालांकि, जर्मन टेलीकॉम कंपनी ने इस कॉन्सेप्ट फोन के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की है, लेकिन यह साफ है कि आने वाले कुछ सालों में हमें इस तरह के AI स्मार्टफोन देखने को मिल सकते हैं।

ओप्पो ने पेश किया AI स्मार्ट ग्लास

इस साल आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का दबदबा है। AI स्मार्टफोन के अलावा AI स्मार्ट ग्लास भी पेश किया गया है। चीनी कंपनी Oppo ने यह Air Glass 3 XR पेश किया है, जिसमें एआई वॉइस असिस्टेंट फीचर मिलता है।

यह भी पढ़ें - 6000mAh बैटरी वाले Infinix के सस्ते फोन की आई लॉन्च डेट, Flipkart पर हुआ लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement