A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp को टक्कर देने के लिए Samvad App हुआ तैयार, DRDO ने दिया ग्रीन सिग्नल

WhatsApp को टक्कर देने के लिए Samvad App हुआ तैयार, DRDO ने दिया ग्रीन सिग्नल

कुछ साल पहले देसी मैसेजिंग ऐप संवाद का नाम जमकर सुर्खियों में छाया हुआ था। यह ऐप्लिकेशन एक बार फिर से चर्चा में है। अब संवाद को लेकर एक बड़ी अपडटे सामने आई है। Samvad ने DRDO का सिक्योरिटी टेस्ट पास कर लिया है जिसके बाद DRDO की तरफ से इसे ग्रीन सिग्नल मिल गया है।

Whatsapp Rival Samvad App, WhatsApp, whatsapp rivals, whatsapp rival apps, whatsapp rival samvad- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो संवाद ऐप में यूजर्स को वॉट्सऐप की तरह वाइस कॉलिंग और डॉक्यूमेंट्स शेयर करने की भी सुविधा मिलती है।

कुछ साल पहले देसी मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप संवाद का नाम जमकर सुर्खियों में छाया हुआ था। उस समय यह सामने आया था कि भारत खुद का एक मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप तैयार कर रहा है जो यूजर्स को वॉट्सऐप जैसे ही फीचर्स देगा। भारत एक नहीं बल्कि दो मैसेजिंग ऐप को डेवलप करने में लगा हुआ है। एक ऐप का नाम संवाद था जबकि दूसरे का नाम संदेश था। अब संवाद ऐप को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। रक्षा अनुसंधार एवं विकास संगठन यानी DRDO की तरफ से संवाद ऐप को ग्रीन सिग्नल मिल गया है। 

Samvad App ने DRDO के सिक्योरिटी टेस्ट को पास कर लिया है। इस ऐप को Trust Assurance Level(TAL) 4 के  लिए क्लियर कर दिया है। आपको बता दें कि इस ऐप को सेंटर ऑफर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स की तरफ से डेवलप किया गया है। संवाद ऐप को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म में इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

DRDO ने पोस्ट करके दी जानकारी

DRDO ने सोशल मीडिया ऐप एक्स पर पोस्ट करके संवाद ऐप को लेकर बड़ी जानकारी दी। पोस्ट में कहा गया कि Samvad App जिसे CDoT ने तैयार किया है उसने DRDO के सिक्योरिटी टेस्ट और ट्रस्ट एस्यूरेंस लेवल 4 को पास कर लिया है। यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस पर एंड टू एंड सिक्योरिटी के साथ यूजर्स को वॉइस और टेक्स्ट मैसेजिंग की सुविधा देता है। 

इस्तेमाल करने के लिए देनी होगी पर्सनल डिटेल

आपको बता दें कि आप भी संवाद ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको CDoT की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर साइनअप करना होगा। साइनप के लिए कई सारी पर्सनल डिटेल फिल करनी होगी। डिसमें अपना नाम, ईमेल आईडी, ऐड्रेस, ऑर्गेनाइजेशन का नाम मोबाइल नंबर आदि। इसके बाद आपको फोन नंबर में एक ओटीपी सेंड किया जाएगा जिसे आपको वेरिफाई करना होगा। हालांकि अभी इसे आम लोगों के लिए रोलआउट नहीं किया गया है। 

Samvad में मिलेंगे WhatsApp की तरह के फीचर्स

CDoT की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार संवाद के यूजर्स को वन ऑन वन और ग्रुप मैसेजिंग मैसेजिंग की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही संवाद में भी यूजर्स वॉट्सऐप की तरह कॉल कर सकेंगे। इतना ही नहीं इसमें आपको वॉट्सऐप ऐप्लिकेशन की तरह स्टेटस लगाने का भी ऑप्शन दिया गया है। अगर आप किसी फ्रेंड्स या किसी दूसरे व्यक्ति के साथ कोई फोटो, वीडियो या फिर कोई अन्य डॉक्यूमेंट शेयर करना चाहते हैं तो आपको इसका भी ऑप्शन इसमें मिलता है। 

यह भी पढ़ें- Samsung का सबसे बड़ा ऑफर, फ्लैगशिप फोन में मिल रहा है धमाकेदार डिस्काउंट, कीमत कर देगी हैरान