A
Hindi News टेक न्यूज़ Instagram, Facebook, Google समेत ये ऐप्स यूज करने पर चीन में मिलती है सजा, यहां देखें पूरी लिस्ट

Instagram, Facebook, Google समेत ये ऐप्स यूज करने पर चीन में मिलती है सजा, यहां देखें पूरी लिस्ट

चीन की सरकार ने अपने देश में कई ऐसी ऐप्स पर बैन लगा रखा है जिन्हें दुनियाभर में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि चीन ने गूगल के बड़े ऐप्स गूगल, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर बैन लगा रखा है।

China, apps banned in China, list of apps, American apps banned in China, government of China- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो अगर आप चीन में प्रतिबंधित ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

Apps who banned in China: दुनिया में कई देश ऐसे हैं जो प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए दूसरे देशों में बने ऐप्स पर बैन लगाते हैं और अपने नागरिकों को सिर्फ अपने देश के ऐप्स इस्तेमाल करने के लिए कहते हैं। ऐसा ही एक देश है चीन। चीन ने कई फेमस मोबाइल ऐप्स पर बैन लगा रखा है। बैन का सबसे बड़ा कारण डेटा के लीक होने और प्राइवेसी ब्रीच होने से बचना है। हैरानी की बात यह है कि चीन ने खुद के कुछ ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगा रखा है लेकिन दुनिया भर के अलग अलग देशों में उन ऐप्स का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। 

चीन की सरकार ने अपने देश में कई ऐसी ऐप्स पर बैन लगा रखा है जिन्हें दुनियाभर में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि चीन ने गूगल के बड़े ऐप्स गूगल, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर बैन लगा रखा है। इतना ही नहीं ट्विटर ने पॉपुलर मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सएप, टेलीग्राम, स्नैपचैट और वाइबर पर भी प्रतिबंध लगा रखा है।

वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप पर भी प्रतिबंध

अगर आप चीन जाते हैं तो यहां पर आप वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब और डेलीमोशन जैसे ऐप्स को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही गूगल की दूसरी ऐप्स जैसे गूगल मैप्स, जीमेंल, गूगल न्यूज, गूगल ड्राइव और गूगल प्ले पर भी बान लगा हुआ है। चीनी सरकार ने विकिपीडिया और याहू के इस्तेमाल पर भी बैन लगाया हुआ है। 

डेटिंग और बेटिंग ऐप्स पर भी बैन

चीन में अगर किसी भी प्रकार की पॉर्न ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। इतना ही नहीं यहां पर डेटिंग और बेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करना भी सरकारी कानून का उल्लंघन करना माना जाता है। अगर आप यहां पर टिंडर जैसी डेटिंग ऐप इस्तेमाल करते हैं को आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। 

यह भी पढ़ें- चीनी चैटबॉट से रिपोर्टर को ये दो सवाल पूछना पड़ा महंगा, AI टूल ने अकाउंट ही कर दिया डिसेबल