Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

चीनी चैटबॉट से रिपोर्टर को ये दो सवाल पूछना पड़ा महंगा, AI टूल ने अकाउंट ही कर दिया डिसेबल

पिछले दिनों CNBC का Squawk Box' शो आयोजित किया गया था। इस शो में आने वाले रिपोर्टर Eunice Yoon ने चीनी चैटबॉट Ernie bot से दो सवाल पूछे थे। सवाल अंग्रेजी और चाइनीस भाषा में किए गए थे। पहला सवाल कोरोना और दूसरा सवाल राष्ट्रपति शी जिनपिंग पर था।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 21, 2023 7:52 IST
china chat gpt app, china chatgpt, china chatgpt alternative, china chatgpt baidu, china chatgpt ban- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो फिलहाल अभी इस चैटबॉट को लोगों के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है।

Chinese chatgpt ai tool Ernie bot : पिछले कुछ दिनों में ओपन एआई ChatGPT  ने जमकर सुर्खियां बटोरी हैं। चीनी सरकरा ने चैटजीपीटी को चीन में बैन कर रखा है। चीन ने अपना खुद का चैटबॉट तैयार किया है जिसे चीनी लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। चीन के इस चैटबॉट का नाम है Ernie Bot जिसे Baidu नाम की टेक फर्म ने तैयार किया है। अब Ernie Bot को लेकर एक अजीब से खबर सुनने को मिल रही है। एक रिपोर्टर ने इस चीनी चैटबॉट से दो सवाल किए जिसके बाद चैटबॉट ने रिपोर्टर का अकाउंट ही डिसेबल कर दिया। 

रिपोर्टर का यह था पहला सवाल

आपको बता दें कि पिछले दिनों CNBC का Squawk Box' शो आयोजित किया गया था। इस शो में आने वाले रिपोर्टर Eunice Yoon ने चीनी चैटबॉट Ernie bot से दो सवाल पूछे थे। सवाल अंग्रेजी और चाइनीस भाषा में किए गए थे। रिपोर्टर का पहला सवाल था कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति कहां से हुई। हम सभी लोगों को यह पता है कि कोरोना की शुरुआत के बाद से मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा गया था कि कोरोना चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ था। जब चैटबॉट से ये सवाल पूछा गया तो उसने जवाब में कहा कि कोरोना वायरस के ओरिजन प्वाइंड पर वैज्ञानिक अभी भी रिसर्च कर रहे हैं, अभी इसकी उत्पत्ति वाला स्थान तय नहीं हुआ है। Ernie bot ने कोरोना के सवाल पर चीन का नाम नहीं लिया।

रिपोर्टर का दूसरा सवाल

रिपोर्ट का दूसरा सवाल था कि चीन के राषट्रपति  Xi Jinping और Winnie the Pooh कार्टून के बीच में क्या समानताएं हैं। आपको बता दें कि चीनी राषट्रपति शी जिनपिंग और Winnie the Pooh के बीच तुलना 2013 से शुरू हुई थी, जब चीनी लीडर अमेरिका में बराक ओबामा से मिलने पहुंचे थे। मुलाकात के दौरान दोनो लीडर चल रहे थे जिसकी इमेज सोशल मीडिया में जमकर वायरल हुई थी। 

इस फोटो को लोगों ने सोशल मीडिया में पोस्ट करके बियर और उनके दोस्त दिग्गर का नाम दिया था जो कि एक बहुत ही फेमस कार्टून है। जब यह फोटो सोशल मीडिया में वायरल हुई तो चीनी सरकार ने Winnie the Pooh को बैन करना शुरू कर दिया और सोशल मीडिया सर्च से भी इसे हटा दिया। 

रिपोर्ट के इस दूसरे सवाल पर चीनी चैटबॉट ने किसी भी तरह का रिस्पॉस नहीं किया बल्कि रिपोर्टर का अकाउंट ही डिसेबल कर दिया। बता दें कि अभी यह चैटबॉट लॉन्च नहीं किया गया है। पब्लिक के लिए इसे बहुत जल्द लॉन्च किया जाना है। हालांकि लॉन्च से पहले इस AI चैटबॉट ने जिस तरह से लाइव डेमो में सवालों के जवाब दिए उससे यह लगता है कि इसे चीनी सरकार के निर्देशों पर ही तैयार किया गया है। 

यह भी पढ़ें- क्या घर में लगवा सकते हैं सेंट्रल एयर कंडीशनर? जानें 1BHK से लेकर 3BHK तक का खर्च

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement