A
Hindi News टेक न्यूज़ AC ऑन करके कार चलाने से माइलेज पर कितना असर पड़ता है? जानें खड़ी गाड़ी में कितना पेट्रोल पीती है एसी

AC ऑन करके कार चलाने से माइलेज पर कितना असर पड़ता है? जानें खड़ी गाड़ी में कितना पेट्रोल पीती है एसी

एयर कंडीशनर ऑन करके गाड़ी चलाने का असर कार की माइलेज पर पड़ता है लेकिन यह कितना होता है इस बात को जानते हैं। एसी से आपको कार में कितना माइलेज मिलेगा यह कई बातों पर निर्भर करता है। कई बार यह गाड़ी चलाने वाले पर भी निर्भर करता है।

effect of AC on car mileage, car AC,Car Hacks, Car AC, Car AC Hacks, When Car AC Should Be Start- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो कार में एयर कंडीशनर ऑन रखने का कार के माइलेज पर भी असर पड़ता है।

Air conditioner Car Fact Today: गर्मी के दिनों में कार में बैठने पर सबसे पहले को एसी को ही ऑन करते हैं क्योंकि बिना एसी ऑन किए यात्रा करना बेहद मुश्किल भरा काम है। कार में एसी चलने से कम माइलेज भी मिलता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एसी डायरेक्ट कार के इंजन से कनेक्ट होती है। कार के एसी का कंप्रेसर इंजन के बेल्ट से जुड़ा होता है एसी को चलाने के इंजन पर अतिरिक्त प्रेशर पड़ता है जिससे फ्यूल अधिक खर्च होता है। क्या आप जानते हैं कि अगर कार के एसी को 1 घंटे तक ऑन रखा जाए तो कितना फ्यूल खर्च होता है और इससे माइलेज पर कितना असर पड़ता है? आइए आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं।

माना जाता है कि कार में एसी आन रखने से माइलेज पर 5-6 प्रतिशत तक का असर पड़ता है। हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कार को कहां चला रहे हैं। अगर कार हाइवे पर चला रहे हैं तो माइलेज पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता लेकिन अगर कार कम स्पीड में भीड़ भाड़ वाली जगह पर चला रहे हैं तो फ्यूल अधिक खर्च होता है और माइलेज में 7-8 प्रतिशत तक का फर्क दिख सकता है।

AC ऑन होने से कार की माइलेज पर असर

कार का एसी कभी भी माइलेज पर इतना असर नहीं डालता कि आपको एसी बंद करना पड़े। अगर आपकी कार 14kmpl का माइलेज देती है तो एसी ऑन रखने पर यह आपको कम से कम 13kmpl या फिर 12kmpl का माइलेज देगी। 

खड़ी गाड़ी पर AC ऑन होने से पेट्रोल खर्च

कई बार लोग खड़ी कार में एसी चलाने से कराते हैं तो आपको इसका भी गणित समझा देते हैं कि खड़ी कार में एसी चलाने पर फ्यूल कितना खर्च होता है। एक अनुमान के मुताबिक अगर आपकी गाड़ी का इंजन 1000 CC का है और आप इंजन को स्टार्ट आन कर देते हैं तो गाड़ी एक घंटे में करीब 0.7 लीटर का पेट्रोल लेगी। वहीं अगर आप स्टॉर्ट गाड़ी में एसी आन कर देते हैं तो करीब 1.2 या फिर 1.3 लीटर पेट्रोल खर्च होगा। 

आपको बता दें कि गाड़ी मे AC ऑन होने पर कितना माइलेज मिलेगा यह कार की स्पीड, इलाके और आपके गाड़ी चलाने के तरीके पर निर्भर करता है। खड़ी गाड़ी पर एसी आन होने पर कितना पेट्रोल खर्च होगा यह गाड़ी के इंजन पर निर्भर करता है। पेट्रोल खर्च की मात्रा अलग अलग गाड़ियो में अलग अलग होती है। 

यह भी पढ़ें- ट्विटर से होगी मोटी कमाई, एलन मस्क का कंटेंट क्रिएटर्स को बड़ा गिफ्ट