A
Hindi News तेलंगाना 'देर तो हुई लेकिन...', भारत रत्न की घोषणा पर नरसिम्हा राव की बेटी का रिएक्शन; PM मोदी के लिए क्या कहा?

'देर तो हुई लेकिन...', भारत रत्न की घोषणा पर नरसिम्हा राव की बेटी का रिएक्शन; PM मोदी के लिए क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत रत्न के लिए पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के नाम का ऐलान किया है। इस ऐलान के बाद उनके घर वालों ने खुशी जाहिर की है और पीएम मोदी की सराहना की है।

pm modi vani devi- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO पीएम मोदी और वाणी देवी

पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की बेटी एवं भारत राष्ट्र समिति (BRS) से विधानपरिषद सदस्य वाणी देवी ने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ के लिए अपने पिता को नामित किए जाने की शुक्रवार को सराहना की और इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया। वाणी ने कहा कि नरसिंह राव उस वक्त प्रधानमंत्री बने थे जब देश मुश्किल समय का सामना कर रहा था। उन्होंने (राव ने) सुधारों को लागू किया जिसकी पूरे विश्व ने सराहना की।

क्या बोला नरसिम्हा राव का परिवार?

वाणी देवी ने कहा, ‘‘दलगत भावना से ऊपर उठकर राव के योगदान को मान्यता देना और भारत रत्न प्रदान करना हमारे प्रधानमंत्री (मोदी) के अच्छे मूल्यों को दर्शाता है।’’ कांग्रेस नेता नरसिम्हा राव ने प्रधानमंत्री रहने के दौरान सुधारों की पहल की और अर्थव्यवस्था से लेकर विदेश मामलों जैसे क्षेत्रों में समस्याओं का स्थायी समाधान तलाशा। वाणी ने कहा, ‘‘भारत रत्न सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। हालांकि, इसमें कुछ देर हुई, लेकिन ठीक है। तेलंगाना के लोग नरसिम्हा राव को भारत रत्न दिए जाने से बहुत खुश हैं। परिवार के सदस्य अभिभूत हैं।’’

उन्होंने इस बात की भी सराहना की कि पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (KCR) नीत तेलंगाना की पूर्ववर्ती सरकार ने नरसिम्हा राव की जन्म शताब्दी को व्यापक स्तर पर मनाया था। उन्होंने कहा कि नरसिम्हा राव किसी दक्षिणी राज्य से प्रधानमंत्री बनने वाले पहले नेता थे।

पोते का गांधी परिवार पर फूटा गुस्सा

पूर्व प्रधानमंत्री के पोते एनवी सुभाष राव ने खुशी जाहिर करते हुए नरसिम्हा राव को भारत रत्न देने पर पीएम मोदी की सराहना की। एनवी सुभाष राव ने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि "मैं वास्तव में बहुत खुश हूं कि लंबे समय के बाद नरसिम्हा राव को भारत रत्न मिला है।" उन्होंने कहा, "मैं बहुत खुश हूं और पीएम मोदी का आभारी हूं। उनके योगदान को मान्यता दी गई है। उनके योगदान को लंबे समय तक नजरअंदाज किया गया है।" सुभाष राव ने कहा, "पीएम मोदी ने नरसिम्हा राव को सम्मानित किया है, हालांकि वह कांग्रेस पार्टी से हैं। अब, मैं 2004 से 2014 तक यूपीए सरकार खासकर गांधी परिवार को दोषी ठहराता हूं, जब यूपीए केंद्र में सरकार सत्ता में थी, भारत रत्न तो दूर, कोई पुरस्कार भी नहीं मिला।" (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें-