A
Hindi News उत्तर प्रदेश सुहागरात की सेज पर दूल्हा-दुल्हन की हार्ट अटैक से एक साथ मौत, एक ही चिता पर अंतिम संस्कार; ऐसा क्यों हुआ?

सुहागरात की सेज पर दूल्हा-दुल्हन की हार्ट अटैक से एक साथ मौत, एक ही चिता पर अंतिम संस्कार; ऐसा क्यों हुआ?

नवविवाहित जोड़ा शादी समारोह के बाद सोने चला गया। दोनों सुबह काफी देर तक कमरे से बाहर नहीं निकले तो दूल्हे के परिवार के लोगों ने कमरे में प्रवेश किया और वहां को दृश्य देखकर चौंक गए।

bride groom heart attack- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दूल्हा-दुल्हन की हार्ट अटैक से एक साथ मौत (प्रतिकात्मक तस्वीर)

बहराइच: यूपी के बहराइच में सुहागरात की सुबह बेड पर दूल्हा और दुल्हन की लाश मिलने के बाद घर में कोहराम मच गया था। घटना की खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और वहां का जायजा लिया। पुलिस ने जब दोनों के शवों का पोस्टमार्टम कराया तो रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात सामने आई। इसके बाद नव विवाहित जोड़े को एकसाथ एक ही चिता पर मुखाग्नि दे दी गई।

क्या है पूरा मामला?
बहराइच जिले के थाना कैसरगंज क्षेत्र के गोडहिया नंबर चार गांव के 22 साल के प्रताप यादव की 30 मई 2023 को क्षेत्र के मंगल मेला गांव में शादी हुई थी। 31 मई को प्रताप अपनी 20 वर्षीय दुल्हन को विदा कराकर घर लाया था। शादी के अगले दिन दूल्हा-दुल्हन एक साथ कमरे में गए, लेकिन सुबह दोनों का कमरा नहीं खुला। कुंडी बजाने पर भी जब दोनों का कमरा नहीं खुला तो दूल्हे का छोटा भाई ख‍िड़की के रास्ते कमरे में कूद गया तब वहां कमरे में दुल्हा-दुल्हन मृत हालत में मिले। इसके बाद घर में हाहाकार की स्थिति मच गई।

शरीर पर नहीं मिले चोट के निशान
कैसरगंज पुलिस स्टेशन के प्रभारी निरीक्षक के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नवविवाहित जोड़ा बुधवार रात शादी समारोह के बाद सोने चला गया। दोनों सुबह काफी देर तक कमरे से बाहर नहीं निकले तो दूल्हे के परिवार के लोगों ने कमरे में प्रवेश किया और वहां को दृश्य देखकर चौंक गए। बताया गया कि सुहागरात की सजी हुई सेज पर दोनों नवविवाहित मृत अवस्था में पड़े हुए थे। इंस्पेक्टर ने कहा, ''कमरे में जबरन प्रवेश करने या दंपति के शरीर पर चोट के निशान नहीं थे, जो उनकी मौत में कोई अपराध की ओर इशारा करते हों।'

क्या है दूल्हा-दुल्हन की मौत का कारण?
पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दोनों की मौत का कारण एक साथ हार्ट अटैक आना बताया गया है। क्या एक साथ दोनों को हार्ट अटैक? 20 और 22 साल की इतनी कम उम्र में इन्हें कैसे ये हो सकता है? इस घटना के बाद लोग हैरान है साथ ही उनके मन में इस तरह के कई सवाल आ रहे हैं। इस घटना को लेकर हृदयरोग विशेषज्ञ ने कहा कि कोरोना महामारी के बाद चीजें पूरी तरह बदल गई हैं। आए दिन हम ऐसी खबरें पढ़ रहे हैं जिसमें लोग चलते-फिरते हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। ये साइलेंट हार्ट अटैक हर उम्र के लोगों को अपना श‍िकार बना रहा है। 5 साल की उम्र के बच्चों में भी कार्डियक अरेस्ट जैसी गंभीर समस्या देखी गई है।

यह भी पढ़ें-

उन्होंने कहा, इसके पीछे कोरोना महामारी कैसे वजह हो सकती है, इसे समझना होगा। कोरोना एक RNA वायरस है, ऐसे वायरस की वजह से खून में थक्‍का जम जाता है या ब्‍लॉकेज हो जाता है जिससे हृदय में रक्‍त का प्रवाह आसामान्य हो जाता है, जो हार्ट अटैक का कारण बनता है। यह घटना एक्स्ट्रीमली रेयर है, इसे सेक्सुअल एक्ट‍िव‍िटी के साथ भी पूरी तरह से नहीं जोड़ा जा सकता है। आगे उन्होंने कहा, इस मामले में सबसे पहले फैमिली हिस्ट्री देखनी चाहिए क्योंकि ऐसा हो सकता है कि दोनों को पहले से ही हार्ट की प्रॉब्लम हो। यह कोई बड़ी बात नहीं है कि दो ऐसे लोगों की शादी हो गई हो जिन्हें हार्ट प्रॉब्लम हो। स्ट्रेस, हालात और सेक्सुअल एक्ट‍िविटीज के दौरान अचानक हार्ट अटैक आ गया हो। इसे मैं तो पूरी तरह से एपेडमिक के बाद हार्ट की बढ़ी समस्याओं से जोड़कर ही देख पा रहा हूं।