A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी : धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने पर पीड़िता ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, परिजनों ने किया हंगामा

यूपी : धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने पर पीड़िता ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, परिजनों ने किया हंगामा

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में धर्म परिवर्तन के नाम पर प्रताड़ित करने का एक मामला सामने आया है। दरअसल, कुछ युवकों द्वारा पीड़िता को धर्म परिवर्तन कराने के लिए इतना प्रताड़ित किया गया कि उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वहीं अब परिजन न्याय की मांग कर रहे हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर।

लखीमपुर खीरी: जिले के संपूर्णा नगर थाना क्षेत्र में बीते दिन घर में एक किशोरी का शव बरामद किया गया था। वहीं इस मामले में पोस्टमार्टम के बाद शव वापस आने पर परिजनों ने शव को सड़क पर रख कर एक बार फिर जाम लगा दिया। परिजनों ने सड़क जाम कर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। देखते ही देखते मौके पर भारी भीड़ इकट्ठा हो गई। इसके बाद पुलिस ने लाठी फटकारना भी शुरू कर दिया। आक्रोशित भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर दिया। भीड़ ने दुकानों को आग के हवाले कर दिया। मामले में स्थिति काफी तनावपूर्ण हो गई है। 

परिजनों को समझाने का प्रयास

वहीं सूचना मिलते ही आनन-फानन में मौके पर पहुंची पुलिस द्वारा परिजनों व ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं मृतका के परिजन आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद उनकी फांसी की मांग और घर पर बुलडोजर चलाने की मांग करते नजर आ रहे हैं। एसडीएम कार्तिकेय सिंह और पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई है। पुलिस प्रशासन द्वारा सभी को समझाने का प्रयास किया जा रहा है।

ब्लैकमेल कर रहे थे आरोपी

बता दें कि बीते दिन शुक्रवार को थाना क्षेत्र संपूर्णा नगर में एक किशोरी का शव उसके घर पर लटका हुआ मिला था। शव मिलने के बाद परिजनों ने चक्का जाम कर हंगामा शुरु कर दिया था। परिजनों ने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की थी। परिजनों का आरोप था कि दूसरे समुदाय के युवकों के द्वारा किशोरी का आपत्तिजनक वीडियो वायरल किया गया था। किशोरी को आरोपी युवक के द्वारा बार-बार ब्लैकमेल किया जा रहा था। इसके बाद प्रशासन के द्वारा आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद परिजनों ने जाम खोला था। वहीं किशोरी के शव के पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण हैंगिंग बताया गया था।

धर्मांतरण के लिए बना रहे थे दबाव

मृतका की बड़ी बहन का कहना है कि आरोपी लगातार उस पर धर्मांतरण का दबाव बनाते थे। जोहिद अख्तर और उसके साथी द्वारा उसकी बहन को इतना प्रताड़ित किया जा रहा था, जिससे तंग आकर उसने फांसी लगा ली। फिलहाल पुलिस ने पॉक्सो के तहत मुकदमा दर्ज कर एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं तीन आरोपी अभी भी फरार बताए जा रहें हैं। बता दें कि इससे पहले भी नेपाल बॉर्डर से सटे इलाकों में धर्मांतरण से सम्बंधित कई मामले सामने आ चुके हैं।

(लखीमपुर खीरी से प्रतीक श्रीवास्तव की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें-   

पत्नी की हत्या कर खेत में दफनाई लाश, फिर लिखवा दी गुमशुदगी की रिपोर्ट, कुत्ते की वजह से खुली पोल

नोएडा में पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़, दो बदमाश गिरफ्तार