A
Hindi News उत्तर प्रदेश रोशन अली से बना रोशन लाल, पहले आर्य समाज मंदिर में हिंदू लड़की से की शादी, फिर गांव लौटकर निकाह पढ़वाया; VIDEO

रोशन अली से बना रोशन लाल, पहले आर्य समाज मंदिर में हिंदू लड़की से की शादी, फिर गांव लौटकर निकाह पढ़वाया; VIDEO

रोशन अली दिल्ली में रहकर फूलों की दुकान पर काम करता था। वहां उसकी मुलाकात तिलक नगर, नई दिल्ली के रहने वाले कमलेश बंसल की बेटी लक्ष्मी बंसल से हुई। दोनों का आपस में प्रेम प्रसंग हो गया लेकिन अलग-अलग समुदाय होने की वजह से युवती के परिजन रिश्ते के लिए राजी नहीं थे।

muslim boy hindu girl marriage- India TV Hindi Image Source : INDIA TV हरदोई में हिंदू युवती से शादी के लिए रोशन अली बना रोशन लाल

यूपी के हरदोई में एक मुस्लिम युवक के हिंदू युवती से शादी और फिर निकाह का अजीबोगरीब मामला सामने आया है। रोशन अली ने दिल्ली में हिंदू युवती से शादी करने के लिए पहले धर्म परिवर्तन किया और फिर रोशन अली से रोशन लाल बनकर हिंदू रीति रिवाज से शादी कर ली। शादी के कुछ दिन बाद अपने गांव लौटे युवक ने रोशन अली बनकर फिर युवती के साथ निकाह पढ़वाया। हिंदू संगठनों के विरोध के बाद मामला पुलिस तक पहुंचा तो पुलिस दोनों को लेकर थाने आई जहां दोनों से पूछताछ की जा रही है। वहीं, हिंदू संगठनों का कहना है कि हिंदू युवती से शादी करने के लिए रोशन अली से रोशन लाल बने युवक ने सुनियोजित तरीके से फिर रोशन अली बनकर धर्म परिवर्तन की अनुमति लिए बगैर युवती से निकाह कर लिया। फिलहाल हिंदू संगठन के विरोध के बाद पुलिस जांच में जुटी है।  

दिल्ली में फूलों की दुकान पर काम करता है युवक
दरअसल, सुरसा थाना क्षेत्र के रामपुर गांव के रहने वाले नसरुद्दीन का बेटा रोशन अली दिल्ली में रहकर फूलों की दुकान पर काम करता था। वहां उसकी मुलाकात तिलक नगर, नई दिल्ली के रहने वाले कमलेश बंसल की बेटी लक्ष्मी बंसल से हुई। दोनों का आपस में प्रेम प्रसंग हो गया लेकिन अलग-अलग समुदाय होने की वजह से युवती के परिजन रिश्ते के लिए राजी नहीं थे। ऐसे में लक्ष्मी बंसल से शादी करने के लिए रोशन अली ने धर्म परिवर्तन कर हिंदू धर्म अपना लिया और हिंदू रीति रिवाज से 2 महीने पहले शादी कर ली। एक हफ्ते पहले रोशन अली अपने गांव वापस आया और अपने परिजनों के कहने पर कल उसने खुद रोशन अली और लक्ष्मी बंसल को रोशनी बनाकर निकाह पढ़वाया।

शादी के बाद इसलिए पढ़वाया निकाह  
गांव में हिंदू युवती के साथ शादी करने की बात फैलने के बाद कुछ लोगों ने हिंदू संगठनों को इसकी सूचना दी जिसके बाद बजरंग दल के कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे और पूरे प्रकरण की स्थानीय थाने में शिकायत की। बजरंग दल कार्यकर्ताओं के आक्रोश और शिकायत के बाद स्थानीय पुलिस दोनों को लेकर थाने आई और युवती के परिजनों को सूचना दी। हालांकि युवती के परिजन अभी मौके पर नहीं पहुंच सके हैं। फिलहाल युवती का कहना है कि वह युवक के साथ ही रहना चाहती है। इस बारे में युवक का कहना है कि हिंदू धर्म अपनाकर उसने दिल्ली में शादी की थी और गांव आकर उसने रोशन अली बन कर निकाह कर लिया। उसने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वह ना तो अपने ससुराल पक्ष को नाराज करना चाहता था और ना ही अपने घरवालों को।

यह भी पढ़ें-

बजरंग दल ने जताया विरोध, युवक के खिलाफ कार्रवाई की मांग
फिलहाल बजरंग दल कार्यकर्ता धर्म परिवर्तन कराकर हिंदू युवती से निकाह करने वाले रोशन अली के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। बजरंग दल कार्यकर्ताओं का कहना है कि धर्म परिवर्तन के लिए परमिशन नहीं ली गई और निकाह कर लिया गया। ऐसे में हिंदू युवतियों को टारगेट किया जा रहा है। उनकी मांग है कि रोशन अली के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। फिलहाल इस मामले में पुलिस का कहना है कि पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है जांच के बाद जो भी तथ्य सामने आएंगे उनके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

(रिपोर्ट- राम श्रीवास्तव)