A
Hindi News उत्तर प्रदेश अयोध्या में अपनी कला दिखाएगी नागपुर की ये टीम, चंपत राय ने दिया विशेष निमंत्रण; जानें क्या है खास

अयोध्या में अपनी कला दिखाएगी नागपुर की ये टीम, चंपत राय ने दिया विशेष निमंत्रण; जानें क्या है खास

नागपुर की शिव गर्जना टीम अयोध्या में अपनी प्रस्तुति दिकाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। चंपत राय ने खुद इस टीम को निमंत्रण भेजा है। यह टीम पहले भी अयोध्या में प्रस्तुति दे चुकी है।

पहले भी अयोध्या में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुकी है टीम।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पहले भी अयोध्या में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुकी है टीम।

नागपुर: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने नागपुर के शिव गर्जना टीम को निमंत्रित किया है। यह निमंत्रण अपने आप में इसलिए भी खास है क्योंकि इन्हें अयोध्या में 24 जनवरी और 25 जनवरी को सामूहिक घोष गर्जना के लिए निमंत्रित किया है। बता दें कि इससे पहले नागपुर के शिव गर्जना टीम ने 20 नवंबर को अपनी टोली के साथ अयोध्या में चार-पांच स्थानों पर वाद्य यंत्रों के साथ सामूहिक गर्जना की थी। ऐसे में अब श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र ने अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए कहा है कि प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर वाद्य यंत्रों द्वारा सामूहिक रूप से अयोध्या में फिर से सामूहिक गर्जना करें। वहीं श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के निमंत्रण के बाद शिव गर्जना ने अभ्यास शुरू कर दिया है।

Image Source : INDIA TVशिव गर्जना टीम को मिला निमंत्रण पत्र।

अयोध्या आएगी 111 कलाकारों की टीम

नागपुर के शिव गर्जना के प्रमुख प्रदीप टेटे ने बताया कि 250 लोगों की टीम है। इनमें से 111 ढोल ताशा बजाने वाले कलाकार अयोध्या जाएंगे। वहां पर अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग धुन बजाएंगे। 24 से 25 जनवरी को राम मंदिर परिसर, हनुमानगढ़ी एवं अयोध्या के प्रमुख जगहों पर नागपुर की शिव गर्जना ढोल ताशा की टीम अपनी कला प्रस्तुत करेगी। इससे पहले भी नागपुर की शिव गर्जना टीम ने नवंबर महीने में अयोध्या में अपनी कला का प्रदर्शन किया था। इसी से प्रभावित होकर तीर्थ क्षेत्र ने उन्हें निमंत्रित किया है। उनकी इस कला से प्रभावित होने के बाद उन्हें राम मंदिर लोकार्पण कार्यक्रम में ढोल बजाने के लिए निमंत्रित किया गया है। इन युवाओं ने तीन धुनों का चयन किया है। यही धुन वह अयोध्या में बजाने वाले हैं।

चंपत राय ने खुद भेजा निमंत्रण

बता दें कि शिव गर्जना की टीम ने 20 नवंबर 2023 के दिन अयोध्या में अपनी अपनी प्रस्तुति दी थी। 20 नवंबर को भी ट्रस्ट के चंपत राय ने ही उन्हें निमंत्रित किया गया था। उनके निमंत्रण पर 20 नवंबर को टीम ने अयोध्या में अपनी कला की प्रस्तुति दी थी। उस दौरान सभी ने पूरी टीम की सराहना की। इस दौरान चंपत राय ने कहा था कि प्राण प्रतिष्ठा के दौरान उन्हें यहां पर प्रस्तुति देना है। अभी तीर्थक्षेत्र से पत्र मिला है कि 22 तारीख को सुरक्षा की वजह से वह वहां पर इनका परफॉर्मेंस नहीं कर सकते हैं, इसलिए 24 और 25 जनवरी को ये कलाएं प्रस्तुत की जाएंगी। नागपुर के पोधारेश्वर राम मंदिर में पूजा पाठ करने के बाद यह टीम नागपुर से निकलेगी। डेढ से 2 घंटे तक यह लोग वहां पर भी अपने वाद्य की प्रस्तुति करेंगे।

यह भी पढ़ें- 

अयोध्या में 'बांके बिहारी की बांसुरी' बजाएंगे भगवान राम, मथुरा में हो रही ये खास तैयारियां

शाजापुर में अक्षत कलश यात्रा पर पथराव, RSS कार्यालय पर जुटी हिंदू संगठनों की भीड़; भारी बवाल