Monday, April 29, 2024
Advertisement

अयोध्या में 'बांके बिहारी की बांसुरी' बजाएंगे भगवान राम, मथुरा में हो रही ये खास तैयारियां

भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा से भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या के लिए खास उपहार भेजे जा रहे हैं। इनमें सबसे खास उपहार चांदी की बांसुरी है। इसके साथ ही चांदी का शंख और अन्य उपहार भी भगवान राम के लिए मथुरा से भेजे जा रहे हैं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: January 09, 2024 10:59 IST
बांके बिहारी मंदिर से अयोध्या भेजे जा रहे उपहार।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बांके बिहारी मंदिर से अयोध्या भेजे जा रहे उपहार।

मथुरा: यूपी में राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर हर ओर उत्सव का माहौल है। ऐसा ही हाल मथुरा के मंदिरों में भी हैं। वृंदावन के विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में कुछ खास तरह की तैयारियां की जा रही हैं। 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए वृंदावन से खास उपहार भेजे जाने की तैयारी की जा रही है। बांके बिहारी जी के यहां से भगवान श्री राम के मंदिर की पूजा सेवार्थ के लिए आवश्यक और जरूरी मंगल उपहार सामने आए हैं। 

चांदी की बांसुरी सहित अन्य उपहार भी शामिल

इन उपहार सामग्रियों को बांके बिहारी मंदिर से मंदिर के सेवायत गोस्वामियों द्वारा विधि विधान से अयोध्या धाम के लिए रवाना किया जाएगा। इसमें रामलला की आरती के लिए चांदी का शंख, इत्र, माला और चांदी की बांसुरी भी भेजी जा रही है। ये सभी उपहार 14 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में सौंप दिए जाएंगे। वहीं 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन वाले दिन बांके बिहारी मंदिर को भी विशेष रूप से सजाया जाएगा। इसके लिए मथुरा में भी तैयारियां तेज कर दी गई हैं। मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में रंगोलियां बनाई जा रही हैं। इसके अलावा मथुरा के अन्य मंदिरों में भी उत्सव का माहौल है।

उपहार भेजने से पहले किया गया पूजन

वहीं बांके बिहारी मंदिर के सेवायत गोपी गोस्वामी को जैसे ही अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की जानकारी हुई तो वह भी भगवान श्री रामलला के लिए अपने आराध्य ठाकुर बांके बिहारी मंदिर से शुद्ध चांदी का एक शंख, बांसुरी, हार, इत्र आदि सामान भेज रहे हैं। इसके लिए बांके बिहारी मंदिर में पहले सभी उपहारों का पूजन किया गया और फिर भगवान के आशीर्वाद से ये सभी उपहार अयोध्या में भगवान राम को भेंट किए जायेंगे। जहां भगवान श्री राम बांके बिहारी की बांसुरी बजाएंगे तो वहीं रामलला की आरती में ये चांदी का शंख बजाया जाएगा।

(मथुरा से मोहन श्याम शर्मा की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें- 

यूपी: लखनऊ में 22 जनवरी को बंद रहेंगी मांस की दुकानें, राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की वजह से फैसला

'मस्जिदें खाली कर दो, नहीं तो भुगतने के लिए तैयार रहो', बीजेपी नेता ईश्वरप्पा के बयान से मचा बवाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement