Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

शाजापुर में अक्षत कलश यात्रा पर उपद्रवियों ने किया पथराव, इलाके में धारा 144 लागू

शाजापुर में हैप्पी मेमोरियल स्कूल के पास मस्जिद के सामने असामाजिक तत्वों ने अक्षत कलश यात्रा पर पथराव कर दिया। इसके बाद हिंदू संगठनों ने जिला मुख्यालय पर जमकर हंगामा किया। पूरा मामला शाम को 7 बजे का बताया जा रहा है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: January 09, 2024 13:47 IST
शाजापुर में अक्षत कलश यात्रा पर हुआ पथराव।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शाजापुर में अक्षत कलश यात्रा पर हुआ पथराव।

शाजापुर: जिला मुख्यालय पर दो पक्षों के बीच विवाद के बाद जमकर पथराव हो गया। बताया जा रहा है कि शाम को 7 बजे अक्षत कलश यात्रा लालपुर से प्रारंभ हुई थी, जो घूम कर वापस लौटते समय हरायपुर क्षेत्र से निकल रही थी। इसी दौरान हैप्पी मेमोरियल स्कूल के पास मस्जिद के सामने दूसरे पक्ष के असामाजिक तत्वों ने यात्रा पर पथराव कर दिया। इस पथराव में कुछ लोगों के घायल होने की भी जानकारी सामने आई है। इसके साथ ही आरएसएस कार्यालय पर भारी पुलिस बल लगा दिया है।

कोतवाली पहुंचे हिंदू संगठन के लोग

मौके पर पहुंचे पुलिस के जवानों ने मामले को शांत करवाया। साथ ही आरएसएस कार्यालय के सामने लालपुर में बड़ी संख्या में हिंदू संगठन के लोग पहुंच गए और पथराव का विरोध करने लगे। इसे लेकर आरएसएस कार्यालय पर बड़ी संख्या में पुलिस बल लगाया गया है। वहीं मामले की शिकायत दर्ज करने बड़ी संख्या में हिंदू संगठन के लोग थाना कोतवाली पहुंचे, जहां पर पुलिस ने लोगों को समझाने का प्रयास किया है। फिलहाल शहर में शांति का माहौल है।

विधायक ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

शाजापुर विधायक अरुण भीमावद को भी मामले की जानकारी मिली। इसके बाद वह शाजापुर कोतवाली थाना पहुंचे, जहां पर उन्होंने सभी हिंदूवादी संगठनों को माइक से संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस अपना काम करेगी। कार्यवाही जरूर करेगी, इसका आश्वासन में देता हूं। उन्होंने कहा कि जो भी इसमें आरोपी है उनके मकान पर बुलडोजर चलेगा। अरुण भीमावत ने थाना कोतवाली परिसर में रातों-रात ही सभी लोगों को गिरफ्तार करने की बात कही।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

वहीं मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस विभाग ने जिले के समस्त थानों का बल शाजापुर जिला मुख्यालय पर बुला लिया है। जो घटना के 1 घंटे बाद ही शाजापुर जिला मुख्यालय पहुंच गए। वहीं मामले की जानकारी लगते ही उज्जैन संभाग आयुक्त, आईजी, डीआईजी भी शाजापुर पहुंच गए। पुलिस विभाग के सभी अधिकारी शहर में घूम कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं। 

विधायक ने जाना घायलों का हाल 

मामले की जानकारी लगते ही विधायक अरुण भीमावत घायलों के हाल जानने के लिए जिला अस्पताल पहुंचे। इसके बाद मामले को शांत करवाने के लिए वह थाना कोतवाली शाजापुर पहुंचे, जहां कार्यवाही का आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा कि मैंने पुलिस को आदेश दे दिए हैं कि वह सख्त से सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने थाना कोतवाली पर माइक से कहा कि संबंधितों के मकान पर बुलडोजर चलाए जाएंगे। इसके बाद हिंदूवादी संगठन अपने घर के लिए रवाना हुए। पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत और कलेक्टर रिजु बाफना सहित प्रशासनिक अमला पूरे शहर में स्थिति का जायजा ले रहे हैं।

इलाके में लागू की गई धारा 144

अक्षत कलश यात्रा के दौरान हुए पथराव को लेकर पूरी रात चप्पा चप्पा पर भारी पुलिस बल तैनात रही। वहीं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के साथ-साथ पुलिस विभाग और राजस्व के अधिकारी मोर्चा संभाले हुए थे, जिस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक टीएस बघेल ने बताया कि इस समय शहर में शांति का माहौल है। कुछ लोगों की धर पकड़ की जा रही है। वहीं तीन क्षेत्रों में धारा 144 लगाई गई है। वहीं विवाद के बाद पुलिस ने संबंधित क्षेत्रों में फ्लैग मार्च निकाल कर लोगों को सचेत किया। इस फ्लैग मार्च को एडिशनल एसपी टीएस बघेल ने लीड किया। वहीं अभी तक 24 नामजद और 15 अन्य लोगों को आरोपी बनाया गया है। 

घटनास्थल पर पहुंचे सांसद मनोहर सोलंकी

मामले की सूचना मिलने के बाद सांसद मनोहर सोलंकी भी शाजापुर पहुंच गए हैं। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने घटना को निंदनीय बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश और केंद्र सरकार हर संभव प्रयास करेगी कि शहर में शांति बनी रहे। उपद्रवियों पर प्रशासन हर तरह की कार्रवाई करेगा।

(शाजापुर से विनोद जोशी की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें- 

भोपाल में धर्म परिवर्तन की कोशिशों में शामिल पादरी गिरफ्तार, बाल गृह पर हुई थी छापेमारी

VIDEO: सीएम नहीं तो होर्डिंग से फोटो भी हो जाते हैं गायब-फिर छलका शिवराज सिंह चौहान का दर्द

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement