A
Hindi News वायरल न्‍यूज Viral: 27 साल पुराने भ्रूण से पैदा हुई बच्ची, बड़ी बहन को इस मामले में पछाड़ा

Viral: 27 साल पुराने भ्रूण से पैदा हुई बच्ची, बड़ी बहन को इस मामले में पछाड़ा

27 साल पहले फ्रीज करवाए गए एक भ्रूण से अमेरिका में एक स्वस्थ बच्ची ने जन्म लिया है। बच्ची ने अपनी बहन को पछाड़कर एक नया रिकार्ड बनाया है। 

Baby mollie- India TV Hindi Image Source : COURTESY/NATIONAL EMBRYO DONATION CENTER बेबी मौली

अमेरिका से एक चौंका देने वाला मामला सामने आ रहा है। यहां 27 साल पहले फ्रीज किए गए भ्रूण से एक स्वस्थ बच्ची ने जन्म लिया है। खास बात ये है कि इस बच्ची की बहन भी 24 साल पहले फ्रीज किए गए भ्रूण से 2017 में पैदा हुई थी। इतने पुराने भ्रूण से पैदा होने के मामले को अचंभे के तौर पर देखा जा रहा है वहीं इससे मातृत्व के सुख से महरूम दंपतियों को भी काफी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है। इस खबर के बाद मौली और उसकी बहन के जन्म का किस्सा वायरल हो गया है और ये निसंतान दंपतियों के लिए एक मिसाल माना जा रहा है।

डेलीमेल के मुताबिक अमेरिका के टेनेसी प्रांत में  रहने वाली टीना ने फ्रीज भ्रूण के जरिए एक बच्ची को जन्म दिया है। ये भ्रूण एक महिला डोनर द्वारा 1992 में फ्रीज कराया गया था जिसे टीना के गर्भ में 12 फरवरी 2020 को प्रत्यारोपित किया गया। 26 अक्तूबर को टीना ने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया जिसका नाम मौली रखा गया  है। 

VIDEO: इस बच्चे का गुस्सा देख आपको भी हो जाएगा इससे प्यार, नाई से कह रहा- 'मेरे बाल मत काटो यार... 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि टीना ने इसी तकनीक के जरिए अपनी बड़ी बेटी एमा को 2017 में जन्म दिया था। जिस भ्रूण से एमा का जन्म हुआ वो भी 24 साल पहले फ्रीज किया गया था। बताया जा रहा है कि टीना के पति सिस्टिक फायब्रोसिस नामक बीमारी से ग्रसित हैं और इसी कारण ये दंपति बच्चा पैदा नहीं कर पा रहा था। लेकिन 24 साल और 27 साल पुराने भ्रूणों की बदौलत आज टीना और उनके पति दो प्यारी बच्चियों के पेरेंट्स हैं।  

Viral : शराब की दुकान में जा घुसी लड़की और तोड़ डाली 500 बोतलें, वीडियो देख घूम जाएगा सिर

पहले टीना भ्रूण फ्रीज करने की इस प्रक्रिया से अनजान थी। उनको ये जानकारी पिता की बदौलत मिली जिन्होंने एम्ब्रयो फ्रीजिंग तकनीक के बारे में पढ़कर टीना को बताया। इसे पढ़कर टीना को बच्चे की उम्मीद जगी और वो नेशनल एम्ब्रयो डोनेशन सेंटर जा पहुंची। आपको बता दें कि भ्रूण डोनेट और फ्रीज करने का ये सिलसिला हालांकि ज्यादा पुराना नहीं है लेकि नये उन निसंतान दंपतियों के लिए काफी फायदेमंद हैं जो कई कारणों से मां बाप नहीं बन पाते। कुछ महिलाएं अपने भ्रूण इसलिए फ्रीज करवा देती हैं ताकि आगे जाकर वो गंर्भधारण कर सकें,  वहीं कुछ महिलाएं दूसरों के लिए भ्रूण दान करती हैं जिन्हें फ्रीज कर दिया जाता है ताकि भविष्य में लोगों की मदद हो सके। 

यहां बिक रहे हैं सोने-चांदी के मास्क, सोने के एक मास्क के लिए चुकानी होगी इतनी कीमत