Monday, May 06, 2024
Advertisement

यहां बिक रहे हैं सोने-चांदी के मास्क, सोने के एक मास्क के लिए चुकानी होगी इतनी कीमत

अभी तक आप कपड़े के मास्क पहन रहे थे लेकिन अब फैशन में सोने चांदी के मास्क आ गए हैं। लेकिन पहले जान लीजिए एक मास्क की कितनी कीमत है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 28, 2020 13:14 IST
golden mask - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ACARGUMUSSABRI सोने चांदी के मास्क

कोरोना वायरस ने दुनिया को पूरी तरह बदल डाला है। एक तरफ मास्क जीवनशैली का सबसे जरूरी हिस्सा बन गया है वहीं दूसरी तरफ न्यू नॉर्मल के तहत ये मास्क नए नए फैशनेबुल रूप पा रहा है। अभी तक आपने कपड़े के मास्क देखे होंगे, तुर्की के एक डिजाइनर ने सोने चांदी के मास्क बनाए हैं, इनकी बिक्री भी जमकर हो रही है। डिजाइनर का दावा है कि चूंकि सोना चांदी धातु हैं औरधातु में जीवाणुरोधी गुण होते हैं इसलिए ये मास्क कोरोना को दूर रखेंगे।

तुर्की की बात करें तो यहां डिजाइनरों ने मास्क को फैशन का भी जरूरी हिस्सा बना दिया है। इसका जीता जागता उदाहरण हैं इस्तांबुल के 43 साल के डिजाइनर साबरी डेमिरसी, साबरी पहले सोने चांदी के कहने और अन्य कारीगरी का सामान बनाते थे। लेकिन कोरोना महामारी के चलते पहले लॉकडाउन और उसके बाद ग्राहकों के कम आने के चलते उनकी दुकान बंद हो गई क्योंकि सोना चांदी का सामान खरीदना लोगों ने बंद कर दिया।

फिर घर बैठे बैठे साबरी को आइडिया आया कि सोने चांदी से गहनों के अलावा मास्क भी बनाया जा सकता है। साबरी का कहना है कि सोना चांदी में कई गुण होते हैं जो बाकी धातुओं की तरह शरीर को फायदा करते हैं। फिर उन्होंने सोने चांदी की परत से मास्क बनाने का काम शुरू किया।  उन्होंने सांचों की सहायता से पहले मास्क का डिजाइन तैयार किया और उसके बाद सोने चांदी के मास्क बनाए। 

इन मास्क की बात करें तो साबरी 20 ग्राम तक का चांदी का मास्क बनाते हैं। चांदी की परत के अंदर सिल्क के कप़ड़े की एक परत रहती है जिससे पहनने वाले को आराम रहे। इस सिल्क की वजह से व्यक्ति को सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं होती। साबरी अब तक 300 से ज्यादा मास्क बना चुके हैं।  सोने से बने मास्क का भार 25 ग्राम होता है और उसके भी भीतरी हिस्से में सिल्क की परत होती है। 

अब सबसे जरूरी चीज कीमत की बात करते हैं। गोल्ड के एक मास्क की भारतीय मुद्रा में कीमत 1,88,763.59  रुपए है। जबकि चांदी के मास्क की कीमत 14,157.27 रुपए है। 

Dailysabah.com की एक खबर के मुताबिक जून में जब साबरी की दुकान खुली तो उन्होंने अपनी दुकान में  सोने चांदी के ढेर सारे मास्क रखे, जो बिकने लगे। आजकल लोगों में इस तरह के मास्क का क्रेज भी बढ़ रहा है। हालांकि स्पष्ट रूप से यह कहा जाना कि सोने चांदी के मास्क कोरोना का खतरा रोक देंगे, ये कहना मुश्किल है, इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता। लेकिन फैशन के तौर पर इन मास्क के प्रति लोगों का रुझान बढ़ रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement