A
Hindi News वायरल न्‍यूज नीले रंग का होता है इस मुर्गी का अंडा, जानिए क्यों होता है ऐसा

नीले रंग का होता है इस मुर्गी का अंडा, जानिए क्यों होता है ऐसा

दुनिया में एक ऐसी भी मुर्गी है जो नीले रंग के अंडे देती है। आज हम आपको इन मुर्गियों के बारे में बताएंगे और ऐसा क्यों होता है ये भी बताएंगे।

यह मुर्गी नीले रंग के अंडे देती है।- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA यह मुर्गी नीले रंग के अंडे देती है।

आज तक आपने अंडे सफेद रंग के ही देखे होंगे। जिसमें पीले रंग का पल्प होता है। कड़कनाथ प्रजाती के अंडों की बात करें तो ये अंड काले रंग के होते हैं। हो सकता है कि आपने ऐसे अंडे भी देखे होंगे लेकिन क्या आपने कभी नीले रंग के अंडे देखे हैं। अगर नहीं तो आज देख लीजिए। कुछ मुर्गियां ऐसी भी होती हैं जो नीले रंग के अंडे देती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं उन मुर्गियों के बारे में जो नीले रंग के अंडे देती हैं और जानते हैं कि ऐसा आखिर क्यों होता है।

इन मुर्गियों का अंडा होता है नीला

नीले रंग के अंडे देने वाली इन मुर्गियों का नाम अरौकाना (Araucana) है। जो चिली में पाई जाती हैं। ये देखने में आम मुर्गियों से अलग होती हैं। इनके कानों पर भी पंख होते हैं। इन मुर्गियों के पूंछ नहीं होते। ये मुर्गियां नीले रंग के साथ-साथ हरे रंग के भी अंडे देती हैं। इस मुर्गी को पहली बार 1914 में स्पेन के पक्षी वैज्ञानिक Salvador Castell ने देखा था। वैज्ञानिक ने इस मुर्गी को चिली के अरौकाना (Araucana) में देखा था इसलिए इस मुर्गी का नाम अरौकाना (Araucana) रख दिया।

क्यों नीले रंग के अंडे देती हैं ये मुर्गियां

आइए अब जान लेते हैं कि क्यों इस मुर्गी के अंडे का रंग नीला होता है। वैज्ञानिकों की मानें तो एक वायरल के हमले के कारण इन अंडों का रंग नीला हो जाता है। इन वायरस को रेट्रोवायरस कहते हैं। ये सिंगल RNA वाले वायरस होते हैं जो मुर्गियों के अंदर जाकर उनके जीनोम संरचना को बदल देते हैं। जींस में आए बदलाव के कारण इन मुर्गियों के अंडों का रंग बदल जाता है। वायरल होने के बाद भी ये खाने के लिए हानिकारक नहीं है। वायरस की वजह से सिर्फ अंडों के रंगों पर फर्क पड़ता है। लोग इसे भी चाव से खाते हैं।

ये भी पढ़ें:

लड़कियों के नखरे उठाने का जमाना गया, 6000 रुपए में मिल रही मनचाही गर्लफ्रेंड, रोज-रोज मनाने का झंझट भी खत्म

मगरमच्छ को खाना खिला रही थी महिला, चारे समेत चबा गया हाथ, Zoo घूमने आए शख्स ने बचाई जान