A
Hindi News वायरल न्‍यूज कोल्ड ड्रिंक के बोतल में ढक्कन के अंदर क्यो लगा होता है रबर, क्या आप जानते हैं?

कोल्ड ड्रिंक के बोतल में ढक्कन के अंदर क्यो लगा होता है रबर, क्या आप जानते हैं?

कोल्ड ड्रिंक तो आप सबने पी होगी। लेकिन क्या आपने उस बोतल के ढक्कन को कभी गौर से देखा है? इसके ढक्कन में गोल रबर क्यों लगा होता है? क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है?

बोतल के ढक्कन के अंदर लगा होता है रबर।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बोतल के ढक्कन के अंदर लगा होता है रबर।

आजकल प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल हर कोई करता है। प्लास्टिक हमारे जीवन में इस कदर समा चुका है कि हम हर चीज की पैकिंग को प्लास्टिक में ही देखते हैं। खाने का समान हो या पीने का हर चीज प्लास्टिक में पैक होकर आती है। अरे हां! पीने से याद आया कि आपने कोल्ड ड्रिंक तो पी ही होगी। वह भी प्लास्टिक के ही बोतल में आती है। आपने देखा होगा बोतलों में कोल्ड ड्रिंक भरने के बाद उसके ऊपर ढक्कन लगाकर उसे बंद कर दिया जाता है और उसे सील कर दिया जाता है। 

क्यों लगा होता है बोतल के ढक्कनों में रबर

इन बोतलों में अगर आप ध्यान से देखेंगे तो इस पर लगे ढक्कन के अंदर एक गोल रबर लगा होता है। शायद ही आपने कभी गौर किया होगा लेकिन हर बोतल के ढक्कन के अंदर एक डिस्क की तरह गोल रबर लगा होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि इन ढक्कन में गोल डिस्क के आकार का रबर क्यों लगा होता है। (Why Plastic bottle caps have rubber). आज हम आपको इसके पीछे की खास वजह आपको बताने जा रहे हैं।

Image Source : Trade Indiaकोल्ड ड्रिंक के बोतल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बोतलों के ढक्कन में रबर लगाने के कई कारण होता है। (rubber disc in bottle cap)

1. कोल्ड ड्रिंक जब बोतल में भरी जाती है तब उसे एयर टाइट किया जाता है। इसमें गैस भरा जाता है जिसकी वजह से जब हम कोल्ड ड्रिंक की बोतल को खोलते हैं तो कोल्ड ड्रिंक प्रेशर की वजह से ऊपर की ओर आता है और तेजी से गैस बाहर निकलने लगता है। ऐसे में कोल्ड ड्रिंक के बोतल में किसी भी तरह का बदलाव या तापमान में फर्क आता है तो यह रबर उसे झेल जाता है।

2. बोतल की ढक्कन polyethylene terephthalate (PET) प्लासटिक से बनाया जाता है। इस एटम पार्टिकल्स सूरज के UV Rays से मिलकर रिएक्श करते हैं जो कोल्ड ड्रिंक में आसानी से घुल जाते हैं और इंसान की सेहत के लिए ये बहुत ही खतरनाक होते हैं। इसी वजह से बोतल की ढक्कन के नीचे गोल डिस्क रबर लगाया जाता है।

3. सबसे बड़ा कारण जो होता है वह लीकेज का होता है। कोल्ड ड्रिंक की बोतल एयर टाइट होती है। ऐसे में अगर बोतल के ढक्कन और उसके मुंह में सही ग्रिप न हो तो यह लीक करने लगेगा और बोतल से सारा कोल्ड ड्रिंक बाहर आ जाएगा। 

ये भी पढ़ें:

दिल्ली मेट्रो में हरियाणवी गाने पर बच्ची ने लगाए ठुमके, देखें इस Cutie Pie का डांस Video

अरे बाप रे! ये कैसे हुआ? रिश्तेदारों के इस सवाल से बचने के लिए बच्चे ने लगाया अपना दिमाग