A
Hindi News वायरल न्‍यूज बादलों से ढंकी दिखी पृथ्वी, अंतरिक्ष से एस्ट्रोनॉट ने ली तस्वीर, देखें वायरल Photos

बादलों से ढंकी दिखी पृथ्वी, अंतरिक्ष से एस्ट्रोनॉट ने ली तस्वीर, देखें वायरल Photos

अंतरिक्ष यात्री एंड्रियास मोगन्सन ने अंतरिक्ष से पृथ्वी की तस्वीरें शेयर की हैं। जिसमें आप बादलों से ढकी पृथ्वी को देख सकते हैं।

अंतरिक्ष से ली गई तस्वीर।- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA अंतरिक्ष से ली गई तस्वीर।

इस ब्रह्माण्ड में पृथ्वी ही एक ऐसी ग्रह है जो सबसे खूबसूरत दिखती है। अंतरिक्ष से इस धरती को देखना काफी सुखद होता है और अंतरिक्ष से पृथ्वी का नजारा तो पूछिए ही मत। आपने सोशल मीडिया पर ऐसी कई तस्वीरें देखी होंगी जिसमें अंतरिक्ष से पृथ्वी दिख रही होगी। ऐसी ही तस्वीरों को अंतरिक्ष से एक एस्ट्रोनॉट ने भी खींचा है। जिसे देखकर लोग काफी इम्प्रेस हो गए। इन तस्वीरों को'इंटरनेशनल स्पेस सेंटर' (ISS) पर मौजूद एस्ट्रोनॉट एंड्रियास मोगन्सन (Andreas Mogensen) ने खींचा था। इन तस्वीरों को उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट @astro_andreas पर शेयर किया है। 

सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीरें

तस्वीरों को पोस्ट करते हुए एंड्रियास मोगन्सन ने कैप्शन में लिखा- बादल हर दिन हमारे ग्रह के एक विशाल क्षेत्र को कवर करते हैं और पृथ्वी की जलवायु को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सूरज की रोशनी जो पृथ्वी पर पड़ती है। पृथ्वी उसे या तो एब्जॉर्ब कर लेती है या तो वह स्पेस में रिफ्लेक्ट होता है। जब सूर्य का प्रकाश एब्जॉर्ब होता है तो ये गर्म हो जाती है इसलिए, जब अधिक सूर्य का प्रकाश अंतरिक्ष में वापस रिफलेक्ट होता है, तो पृथ्वी के पास उसे गर्म करने के लिए कम ऊर्जा होती है।

बादलों की विशेषता बताई

बादलों की एक विशेषता ये भी है कि ये सूर्य के प्रकाश को बर्फ और बर्फ से ढकी जमीन के साथ वापस अंतरिक्ष में प्रतिबिंबित करते हैं। इस प्रकार, बादल आवरण की मात्रा और ग्लेशियरों, बर्फ और बर्फ से ढकी जमीन की मात्रा यह निर्धारित करती है कि अंतरिक्ष में कितनी सूर्य की रोशनी परिलक्षित होती है और इस प्रकार, कितनी ऊर्जा उपलब्ध है। अवशोषित और परावर्तित सूर्य के प्रकाश के बीच यह संतुलन निर्धारित करता है, पृथ्वी का ऊर्जा संतुलन और पृथ्वी की जलवायु को समझने के लिए महत्वपूर्ण है।

अगला प्रोजेक्ट पर काम करने जा रहे

इस सप्ताह मैं अर्थशाइन प्रयोग शुरू करूंगा, जहां मैं पृथ्वी द्वारा अंतरिक्ष में परावर्तित सूर्य के प्रकाश की मात्रा को मापने के लिए चंद्रमा की तस्वीरें लूंगा। पृथ्वी से परावर्तित सूर्य के प्रकाश का कुछ भाग चंद्रमा से टकराता है और चंद्रमा की सतह को रोशन कर देता है। आम तौर पर, इसे देखना मुश्किल है क्योंकि चंद्रमा पर पड़ने वाली सीधी धूप पृथ्वी की चमक को कम कर देती है। लेकिन अमावस्या से कुछ समय पहले तस्वीरें लेने से, जब चंद्रमा एक बहुत ही पतला अर्धचंद्र होता है, चंद्रमा की सतह पर प्रतिबिंबित पृथ्वी की चमक को देखना संभव है। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से ऐसा करने पर, छवियाँ पृथ्वी के वायुमंडल से प्रभावित नहीं होती हैं। उनकी इस तस्वीर को खबर लिखे जाने तक 8 हजार से भी ज्यादा लोगों ने लाइक किया है।

ये भी पढ़ें:

"मेरी मंगेतर शादी से पहले लिव-इन पार्टनर के साथ रह रही", शख्स ने दुखड़ा रोकर लोगों से मांगी मदद

महिला के घर आया 1000 से ज्यादा Condom का डब्बा, 41 हजार रुपए भी चुकाने पड़े