A
Hindi News वायरल न्‍यूज भारत का पहला अंडरवाटर म्यूजियम, 26 मीटर की गहराई में स्थित, देखें Photos

भारत का पहला अंडरवाटर म्यूजियम, 26 मीटर की गहराई में स्थित, देखें Photos

क्या आपने कभी पानी के अंदर म्यूजियम को देखा है। यदि नहीं तो आप इसे आराम से देख सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं बाहर नहीं जाना है बल्कि यह भारत के पुड्डुचेरी में ही स्थित है।

भारत का पहला अंडरवाटर म्यूजियम- India TV Hindi Image Source : PIXABAY भारत का पहला अंडरवाटर म्यूजियम

आपने म्यूजियम तो कई देखें होंगे लेकिन सभी जमीन पर होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में एक ऐसा भी म्यूजियम है जो समुद्र के अंदर है। पानी में स्थापित किए हुए इस म्यूजियम की सैर करने के लिए आपको तैराकी आनी चाहिए। यदि आप तैरना नहीं जानते तो शायद ही आप कभी ये नजारा देख सकते हैं। लेकिन उनलोगों के लिए इंटरनेट जिंदाबाद है वे फोटो और वीडियो के जरिए इस म्यूजियम का लुत्फ उठा सकते हैं। इस म्यूजियम को देखने का एक अलग ही रोमांच और थ्रिल है। 

Image Source : PixaBayभारत का पहला अंडरवाटर म्यूजियम

आईएनएस कुड्डालोर, माइंसवीपर को म्यूजियम में बदला गया

Image Source : PixaBayभारत का पहला अंडरवाटर म्यूजियम

वाटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए तो यह म्यूजियम बहुत ही खास है और उन्हें यहां जरूर जाना चाहिए। यह म्यूजियम पुडुचेरी के तट से लगभग 7 किलोमीटर दूर 26 मीटर की गहराई में स्थित है। भारत का यह पहला अंडर वाटर म्यूजियम है। इस म्यूजियम को एक डीकमीशन माइंसवीपर, आईएनएस कुड्डालोर में बनाया गया है। यानी ये कि इसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशन टेक्नोलॉजी, नेशनल सेंटर फॉर कोस्टल रिसर्च और एनजीओ पॉन्डीकैन ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर इस माइनस्वीपर को एक अंडरवाटर म्यूजियम में बदल दिया। इस म्यूजियम को देखने के लिए लोगों में गजब की उत्सुकता है। 

Image Source : PixaBayभारत का पहला अंडरवाटर म्यूजियम

ये हैं इस म्यूजियम में आकर्षण के केंद्र

इस मयूजियम को देखने के साथ-साथ आप समुद्री जीवों के साथ तैराकी भी कर सकते हैं। म्यूजियम में विदेशी मछलियां, समुद्री कछुए, शैवाल, कवक और बर्नाकल भी देख सकते हैं। यहां पर आप स्नार्केलिंग और स्कूबा डाइविंग भी कर सकते हैं। इस म्यूजियम के साथ-साथ आप और भी बहुत कुछ एक्सपीरियंस कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

ग्वालियर में महिलाओं ने साड़ी पहनकर खेला फुटबॉल, 25 साल की भाभी से लेकर 72 साल की दादी ने लिया प्रतियोगिता में हिस्सा

कार्टूनिस्ट ने इस भाजपा नेता को बनाया 'T-Man', लिखा- चलो तुम्हें नागालैंड की सैर कराऊं