A
Hindi News वायरल न्‍यूज VIDEO: वन्यजीव संरक्षण के लिए सुदर्शन पटनायक ने बनाई 50 फुट लंबे बाघ की कलाकृति

VIDEO: वन्यजीव संरक्षण के लिए सुदर्शन पटनायक ने बनाई 50 फुट लंबे बाघ की कलाकृति

हर साल 3 मार्च को मनाए जाने वाले विश्व वन्यजीव दिवस का उद्देश्य पृथ्वी पर विविध जीवन रूपों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

रेत से बनी बाघ की कलाकृति- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA रेत से बनी बाघ की कलाकृति

ओडिशा के जाने माने रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में मंत्रमुग्ध कर देने वाला एक कलाकृति बनाई है। विश्व वन्यजीव दिवस के मौके पर ताडोबा महोत्सव 2024 के दौरान पटनायक ने हरे-भरे जंगल के भीतर बसे एक बाघ का 50 फुट लंबा रेत की कलाकृति बनाई है। जिसका वीडियो उन्होंने खुद अपने एक्स अकाउंट से शेयर किया है। वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा-  "#WorldWildlifeDay के मौके पर महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में मेरा 50 फीट लंबा टाइगर सैंडआर्ट, #TadobaFestival2024." इस सैंडआर्ट के वायरल होने केबाद लोग इसकी तारीफ करते थक नहीं रहे हैं। यह कोई पहला मौका नहीं है जब रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने अपने हुनर का प्रदर्शन करते हुए कोई कलाकृति बनाई हो। वह देश में हर बड़े इवेंट के संदर्भ में कलाकृतियां बनाते रहते हैं। चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग हो या क्रिसमस डे विश करना हो इनकी कलाकृति हमेशा सुर्खियों में रहती है।

कलाकृति ने लोगों को दिया ये खास संदेश

इस प्रभावशाली कलाकृति ने न केवल उनकी असाधारण प्रतिभा को प्रदर्शित किया बल्कि धरती पर वन्य जीवन की सुरक्षा की तत्काल आवश्यकताओं पर भी जोर दिया। हर साल 3 मार्च को मनाए जाने वाले विश्व वन्यजीव दिवस का उद्देश्य पृथ्वी पर विविध जीवन रूपों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन आज वन्यजीवों के सामने आने वाली कई चुनौतियों पर भी प्रकाश डालता है, जिसमें बड़े पैमाने पर वनों की कटाई, जलवायु परिवर्तन, अवैध शिकार और मानव-वन्यजीव संघर्ष शामिल हैं, जो उनके आश्रयों को खतरे में डालते हैं। ये चुनौतियाँ पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने और जैव विविधता के संरक्षण में वन्यजीवों के महत्वपूर्ण महत्व को रेखांकित करती हैं। ताडोबा महोत्सव 2024 में, पटनायक की रेत कला महज कलात्मक अभिव्यक्ति से परे थी; इसने कार्रवाई के लिए एक जागृत आह्वान के रूप में कार्य किया।

ये भी पढ़ें:

धोनी का जलवा, अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग में ब्रावो और साक्षी के साथ खेला डांडिया, देखें ये Video

दुनिया की ऐसी पहली रेस जहां सबसे तेज उड़ने वाला बना विजेता, दुबई में जेट सूट पहन उड़ते हुए दिखे लोग