A
Hindi News वायरल न्‍यूज दुनिया में सबसे लंबी नाक वाले इंसान की प्रतिमा बनाई गई, 250 साल बाद भी नहीं टूटा रिकॉर्ड

दुनिया में सबसे लंबी नाक वाले इंसान की प्रतिमा बनाई गई, 250 साल बाद भी नहीं टूटा रिकॉर्ड

क्‍या आपको पता है कि दुनिया में सबसे लंबी नाक किसकी है? अगर नहीं पता तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

थॉमस वाडहाउस की मोम की प्रतिमा- India TV Hindi Image Source : TWITTER थॉमस वाडहाउस की मोम की प्रतिमा

दुनिया में कई ऐसी चीजे हैं, जिनके बारे में हम सुनते ही हैरान हो जाते हैं। आपने सबसे लंबे शख्‍स, सबसे लंबी मह‍िला और सबसे लंबे पर‍िवार के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी नाक दुनिया में सबसे लंबी है। आप जानकर हैरान होंगे कि 300 साल तक इनका रिकॉर्ड कोई नहीं तोड पाया है। गिनीज बुक में भी इसे दर्ज किया गया है। यह शख्‍स इतना लोकप्रिय है कि लंदन के एक म्‍यूज‍ियम में इनकी मोम की प्रत‍िमा बनाई गई है।

म्‍यूजियम में लगी मोम की प्रत‍िमा

शख्‍स का नाम थॉमस वाडहाउस है। वाडहाउस के पास दुनिया की सबसे लंबी नाक है। सोशल मीडिया पर एक बार फ‍िर इनकी तस्‍वीरें वायरल हो रही हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर @pubity अकाउंट से उनकी तस्‍वीर शेयर की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, थॉमस वाडहाउस, जिसे थॉमस वेडर्स के नाम से भी जाना जाता है, 18वीं सदी के एक सर्कस कलाकार थे, जिसकी नाक अब तक की सबसे बड़ी 7.5 इंच लंबी दर्ज की गई थी। अभी जो फोटो उनकी वायरल हो रही वह लंदन के रिप्लेज बिलीव इट ऑर नॉट म्यूजियम की है। जहां उनकी मोम की प्रत‍िमा रखी हुई है। 

इंग्लैंड में रहते थे थॉमस वाडहाउस

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की वेबसाइट पर भी इस शख्स को लेकर एक पेज है। इसमें लिखा है कि थॉमस वाडहाउस 1770 के दशक के समय इंग्लैंड में रहते थे और एक सर्कस में काम करते थे। हालांकि, एक जीवित व्यक्ति (पुरुष) पर सबसे लंबी नाक का रिकॉर्ड तुर्की के मेहमत ओजुरेक के नाम है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा पिछले दो साल पहले इस रिकॉर्ड की पुष्टि की गई थी, और नाक की लंबाई 3.46 इंच मापी गई थी।

ये भी पढ़ें:

ये हैं दुनिया के सबसे महंगे घर

अतीक अहमद को गोली मारने वाले लवलेश तिवारी का आखिरी रील हो रहा वायरल