A
Hindi News पश्चिम बंगाल पश्चिम बंगाल: किसानों की समस्याओं को लेकर विधानसभा में बीजेपी ने ममता सरकार को घेरा

पश्चिम बंगाल: किसानों की समस्याओं को लेकर विधानसभा में बीजेपी ने ममता सरकार को घेरा

पिछले कुछ दिनों से पश्चिम बंगाल में कई कृषि क्षेत्रों में आलू किसानों द्वारा अपने उत्पादों की कम दाम में बिक्री का दावा करते हुए विरोध प्रदर्शन करते देखा गया है। किसानों ने दावा किया है कि उनके उत्पादों के लिए राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली कीमत उत्पादन पर होने वाले खर्च को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

शुभेंदु अधिकारी- India TV Hindi Image Source : FILE शुभेंदु अधिकारी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा के विस्तारित बजट सत्र के आखिरी दिन सोमवार को राज्य में आलू किसानों की दुर्दशा को लेकर भाजपा विधायकों ने विरोध प्रदर्शन किया। विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी के नेतृत्व में भाजपा विधायक सदन से बाहर चले गए और पोस्टर और आलू लेकर विधानसभा परिसर में विरोध प्रदर्शन किया। शुभेंदु ने कहा, "राज्य के आलू किसानों को आलू की औने-पौने दाम पर बिक्री के लिए मजबूर किया जा रहा है और इस प्रक्रिया में उन्हें भारी नुकसान हो रहा है। हमने सोमवार को सदन के पटल पर मामला उठाया, लेकिन हमें संतोषजनक जवाब नहीं मिला।"

विपक्ष अनावश्यक नाटक का सहारा ले रहा  - प्रदीप मजूमदार

विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए शुभेंदु ने कहा, "राज्य सरकार को आलू के लिए घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य का भुगतान करना चाहिए। राज्य सरकार को इस संबंध में आलू किसानों द्वारा प्राप्त अल्पकालिक कृषि ऋण को फिर से शुरू करने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। किसानों को उनके उत्पादों के उचित मूल्य से वंचित नहीं किया जाना चाहिए।" हालांकि, राज्य के कृषि विपणन और पंचायत मामलों और ग्रामीण विकास मंत्री प्रदीप मजूमदार ने भाजपा विधायकों के दावों को खारिज करते हुए कहा कि विपक्ष अनावश्यक नाटक का सहारा ले रहा है।

'किसान द्वारा आत्महत्या की एक भी रिपोर्ट नहीं आई'

प्रदीप मजूमदार ने कहा, "राज्य में आलू के एक भी किसान को इस मोर्चे पर किसी संकट का सामना नहीं करना पड़ा है। पिछले साल भी वे अपने उत्पाद 15,000 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेच सके थे।" राज्य के कृषि मंत्री सोवनदेब चट्टोपाध्याय ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा उर्वरकों की कीमतों में बढ़ोतरी के फैसले के कारण न केवल पश्चिम बंगाल, बल्कि पूरे देश में आलू किसानों की दुर्दशा हुई है। उन्होंने कहा, "लेकिन राज्य सरकार हमेशा आलू किसानों के साथ है। राज्य सरकार ने किसानों से 10 लाख मीट्रिक टन आलू खरीदने का फैसला किया है। आलू किसान द्वारा आत्महत्या की एक भी रिपोर्ट नहीं आई है। विपक्षी विधायक नाटक का सहारा ले रहे हैं।"

ये भी पढ़ें - 

श्रद्धा जैसे हत्याकांड से दहला जम्मू-कश्मीर, आरोपी ने लड़की के शरीर के टुकड़े कर दफनाया, पुलिस ने किया गिरफ्तार

पीएम मोदी का विपक्ष पर फिर तीखा हमला, कहा- 'कांग्रेस मेरी कब्र खोदने में व्यस्त तो मैं गरीबों की जिंदगी बेहतर बनाने में'