A
Hindi News विदेश अन्य देश बुर्किना फासो की सेना ने 32 ‘जिहादियों’ को किया ढेर, कई महिलाओं को भी छुड़ाया गया

बुर्किना फासो की सेना ने 32 ‘जिहादियों’ को किया ढेर, कई महिलाओं को भी छुड़ाया गया

पश्चिमी अफ्रीकी देश बुर्किना फासो की सेना ने रविवार को दावा किया कि उसने एक ऑपरेशन में कई आतंकियों को ढेर कर दिया है।

Burkina Faso Army, Burkina Faso, Burkina Faso Army terrorists, Burkina Faso Army Jihadists- India TV Hindi 32 'terrorists' killed after deadly convoy attack, says Burkina Faso Army | AP File

औगाडोउगोउ: पश्चिमी अफ्रीकी देश बुर्किना फासो की सेना ने रविवार को दावा किया कि उसने एक ऑपरेशन में कई आतंकियों को ढेर कर दिया है। सेना ने दावा किया कि देश के उत्तरी हिस्से में चलाए गए 2 अभियानों में 32 जिहादी ‘आतंकवादी’ मारे गए हैं। आतंकियों के खिलाफ इस बड़े अभियान में सेना के एक जवान की भी मौत हुई है। आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों से इस अफ्रीकी देश में जिहादी आतंकियों ने कई बड़ी वारदातों को अंजाम दिया है जिनमें सैकड़ों लोगों की जानें गई हैं।

बुर्किना फासो की सेना द्वारा यह कार्रवाई कनाडियाई खनन कंपनी के कर्मचारियों को लेकर जा रहे कारवां पर घात लगाकर किए गए हमले के एक महीने के भीतर की गई है। आपको बता दें कि कारवां पर हुए उस हमले में 37 लोगों की मौत हुई थी। सेना ने बताया कि शुक्रवार को पहले अभियान में 24 लोग मारे गए जबकि शनिवार को दूसरी कार्रवाई में 8 और लोग मारे गए। सेना की ओर से जारी बयान के मुताबिक लोरोउम प्रांत के योरसाला में चले पहले अभियान के दौरान कई महिलाओं को मुक्त कराया गया जिनका इस्तेमाल आतंकवादीयौन दासी’ के रूप में करते थे।

बुर्किना फासो की सेना ने कहा कि बाम प्रांत में बोउरज़ांगा के बाहरी इलाके में की गई दूसरी कार्रवाई में भारी मात्रा में गोलाबारूद एवं अन्य सामान जब्त किया गया है। गौरतलब है कि राजनीतिक रूप से बंटा बुर्किना फासो जिहादी विद्रोह में वृद्धि का सामना कर रहा है और 2015 से अब तक सैकड़ों लोग इसमें मारे जा चुके हैं। इसके अलावा देश के लगभग 5 लाख लोगों को अपना घर छोड़कर भागना पड़ा है। इन आतंकी हमलों को करने का दावा अक्सर अल कायदा और इस्लामिक स्टेट समेत तमाम जिहादी समूह करते हैं। (भाषा से इनपुट्स के साथ)

Latest World News