A
Hindi News विदेश अन्य देश PM मोदी रवांडा पहुंचे, पूर्वी अफ्रीकी देश की यात्रा पर आने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री

PM मोदी रवांडा पहुंचे, पूर्वी अफ्रीकी देश की यात्रा पर आने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री

मोदी की यह यात्रा चीन के प्रधानमंत्री शी चिनफिंग की रवांडा यात्रा के कुछ ही दिन बाद हो रही है। प्रधानमंत्री इसके बाद कल युगांडा की यात्रा पर निकलेंगे।

<p>prime minister narendra modi</p>- India TV Hindi prime minister narendra modi

किगली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अफ्रीका के तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले पड़ाव में आज यहां रवांडा पहुंच गए। इस पूर्वी अफ्रीकी देश की यात्रा पर आने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। प्रधानमंत्री का विमान आज शाम यहां किगली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचा जहां उनका लालकालीन पर भव्य स्वागत किया गया।

मोदी की दो दिवसीय रवांडा यात्रा अपने आप में महत्वपूर्ण है। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है। प्रधानमंत्री मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान रवांडा के राष्ट्रपति पाल कागमे के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इस दौरान उनकी प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक भी होगी और कारोबारियों तथा भारतीय समुदाय के साथ भी उनकी मुलाकात होगी। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी वक्तव्य में यह कहा गया है।

दो दिवसीय प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री जिनोसाइड मेमोरियल और ‘‘प्रति परिवार एक गाय’’ कार्यक्रम जिसे यहां ‘‘गिरिंका’’ कहते हैं में भी भाग लेंगे। यह रवावंडा के राष्ट्रपति द्वारा शुरू की गई राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा योजना है।

विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) टी एस तिरूमूर्ति ने कहा इस दौरान भारत और रंवाडा के बीच एक रक्षा सहयोग समझौता होने की भी उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भारत जल्द ही रवांडा में अपना मिशन भी खोलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘यात्रा के दौरान हमें दो रिण सुविधाओं पर समझौता होने की उम्मीद है। 10 करोड़ डालर की औद्योगिक पार्क विकसित करने और किगली विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) के लिए तथा एक अन्य 10 करोड़ डालर की ऋण सुविधा कृषि और सिंचाई के लिए होगी।’’

मोदी की यह यात्रा चीन के प्रधानमंत्री शी चिनफिंग की रवांडा यात्रा के कुछ ही दिन बाद हो रही है। प्रधानमंत्री इसके बाद कल युगांडा की यात्रा पर निकलेंगे। युगांडा की यह यात्रा 1997 के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी।

Latest World News