A
Hindi News विदेश अन्य देश नाइजर: आर्मी कैंप पर ‘जिहादियों’ ने किया हमला, 25 सैनिकों की मौत, 63 हमलावर भी मारे गए

नाइजर: आर्मी कैंप पर ‘जिहादियों’ ने किया हमला, 25 सैनिकों की मौत, 63 हमलावर भी मारे गए

प्रवक्ता ने बताया कि नाइजर वायु सेना और सहयोगियों की मदद से जवाबी कार्रवाई की गई और जिहादियों को हमारी सीमा से बाहर निकालने में सफलता हासिल हुई।

Niger, Niger Attack, Niger Jihadi Attack, Jihadi Attack, Jihadi Attack Near Mali- India TV Hindi Suspected jihadists strike Niger military; 25 soldiers dead | AP Representational

नियामे: अफ्रीकी देश नाइजर में एक सैन्य शिविर पर गुरुवार को हुए एक हमले में कुल 88 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आर्मी कैंप पर हथियारों से लैस हमलावरों ने एक बड़ा हमला किया जिसमें 25 लोगों की मौत हो गई और 63 ‘जिहादी’ मारे गए। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल सुलेमानी गाजोबी ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह हमला माली की सीमा से लगे काफी संवेदनशील क्षेत्र में हुआ। जिहादी गाड़ियों और मोटरसाइकिलों पर आए थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह हमला पश्चिमी तिलाबेरी के चिनेगोदार क्षेत्र में हुआ जो बुर्किना फासो की सीमा से भी लगा है। प्रवक्ता ने बताया कि नाइजर वायु सेना और सहयोगियों की मदद से जवाबी कार्रवाई की गई और जिहादियों को हमारी सीमा से बाहर निकालने में सफलता हासिल हुई। आपको बता दें कि सहयोगी का मतलब अक्सर अमेरिकी ड्रोन या फिर फ्रांस के विमान या ड्रोन होते हैं। उन्होंने बताया कि ‘मित्र पक्ष’ के 25 लोगों की मौत हुई और 6 घायल हुए, वहीं दुश्मन पक्ष से 63 जिहादी मारे गए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी संगठन ने नहीं ली है। गौरतलब है कि बुर्किना फासो, माली और नाइजर में 2016 से लेकर अब तक आतंकी हमलों में 5 गुना की बढ़ोत्तरी हुई है। 2016 में जहां माली इन जगहों पर आतंकी हमलों में 770 लोगों की मौत हुई थी, वहीं 2019 में यह संख्या बढ़कर 4,000 से भी ज्यादा हो गई। इन जगहों पर जिहादियों ने अब आर्मी कैंपों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि माली, नाइजर और बुर्किना फासो दुनिया के सबसे अशांत देशों में गिने जाते हैं।

Latest World News