A
Hindi News विदेश अन्य देश अध्ययन में हुआ खुलासा, युद्धग्रस्त देशों में 30% युवा अनपढ़

अध्ययन में हुआ खुलासा, युद्धग्रस्त देशों में 30% युवा अनपढ़

युद्धग्रस्त और आपदाग्रस्त देशों में 15 से 24 वर्ष की आयु के करीब 30 फीसदी युवा अनपढ़ हैं जो वैश्विक दर से तीन गुना अधिक है।

study reveals 30% youth illiterate in war torn countries- India TV Hindi study reveals 30% youth illiterate in war torn countries

संयुक्त राष्ट्र: युद्धग्रस्त और आपदाग्रस्त देशों में 15 से 24 वर्ष की आयु के करीब 30 फीसदी युवा अनपढ़ हैं जो वैश्विक दर से तीन गुना अधिक है।  संयुक्त राष्ट्र की बच्चों के लिए काम करने वाली एजेंसी यूनीसेफ ने एक नए अध्ययन में कहा कि पांच करोड़ 90 लाख युवाओं में से लड़कियां शिक्षा से सबसे ज्यादा वंचित हैं। (जापान: वृद्धाश्रम में आग लगने से 11 लोगों की मौत )

एजेंसी ने कहा कि अस्थिरता के लंबे इतिहास के साथ आर्थिक रूप से कंगाल चार अफ्रीकी देशों में उन युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है जो पढ़ या लिख नहीं सकते। नाइजर में 76 प्रतिशत, चाड में 69 प्रतिशत, दक्षिण सूडान में 68 फीसदी और मध्य अफ्रीकी गणराज्य में 64 फीसदी युवा निरक्षर हैं।

यूनीसेफ की नए कार्यकारी निदेशक हेनरिटा फोर ने कहा, ‘‘ये संख्याएं संकटों का बच्चों की शिक्षा, उनके भविष्य और स्थिरता तथा उनकी अर्थव्यवस्थाओं एवं समाजों की वृद्धि पर पड़े असर की याद दिलाती है।’’ यूनीसेफ ने कहा कि लड़कियों और लड़कों को स्कूल भेजने की महत्ता के बावजूद आपात स्थितियों में रह रहे बच्चों को शिक्षा प्रदान करने की ओर केवल 3.6 फीसदी मानवीय वित्त पोषण किया जाता है। मानवतावादी क्षेत्रों में सबसे कम वित्त पोषण शिक्षा के लिए ही किया जाता है।

Latest World News