A
Hindi News विदेश अन्य देश भारत के बाद अब कनाडा ने भी लगाया चायनीज ऐप TikTok पर बैन, सामने आई ये वजह

भारत के बाद अब कनाडा ने भी लगाया चायनीज ऐप TikTok पर बैन, सामने आई ये वजह

कनाडा ने भी चायनीज ऐप टिकटॉक पर बैन लगा दिया है। सुरक्षा हवाला देते हुए कनाडा ने चायनीज कंपनी के ऐप के खिलाफ ये कदम उठाया है। इससे पहले अमेरिका भी इसी तरह का हवाला देते हुए ये कार्रवाई कर चुका है।

TikTok- India TV Hindi Image Source : ANI/FILE टिकटॉक

ओटावा: भारत के बाद अब कनाडा ने भी चायनीज ऐप टिकटॉक पर बैन लगा दिया है। कनाडा ने सोमवार को ये घोषणा की है। कनाडा ने ये बैन सरकार द्वारा जारी डिवाइसों पर लगाया है। कनाडा ने कहा है कि ये बैन गोपनीयता और सुरक्षा के लिए अस्वीकार्य है और जोखिम से भरा है। ये जानकारी रॉयटर्स के हवाले से सामने आई है। 

कनाडा सरकार की ओर से जारी बयान की मुताबिक, टिकटॉक पर लगाया गया ये बैन 28 फरवरी से प्रभावी होगा। इसके प्रभावी होने से सरकार की ओर से जारी मोबाइल डिवाइसों से टिकटॉक को हटा दिया जाएगा। कनाडा सरकार ने साइबर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये फैसला किया है। 

अमेरिका भी उठा चुका है टिकटॉक के खिलाफ कदम

टिकटॉक को लेकर कई देशों में खींचतान जैसी खबरें आईं हैं। हालही में अमेरिका में भी टिकटॉक के खिलाफ कनाडा जैसी ही कार्रवाई सामने आई थी। यूरोपीय आयोग की तरफ से अपने डिवाइसों से टिकटॉक को बैन कर दिया गया था। दरअसल अमेरिका इस बात को लेकर परेशान था कि चीन की सरकार टिकटॉक यूजर्स की निजी जानकारी सौंपने के लिए टिकटॉक को मजबूर कर सकती हैं।

हालांकि कनाडा द्वारा लिए गए फैसले के बाद ये खबरें भी सामने आईं हैं कि टिकटॉक के प्रवक्ता इस फैसले से हैरान हैं और उनका कहना है कि कनाडा ने कंपनी के साथ बिना किसी बातचीत के ये कदम उठाया है। 

ये भी पढ़ें- 

फिर से कांपी धरती: भारत-अफगानिस्तान और कजाकिस्तान में फिर से लगे भूकंप के झटके, जानिए कितनी थी तीव्रता

गोरक्षकों को ‘आतंकवादी’ कहना ओवैसी को पड़ सकता है भारी, सरकार ने दिए जांच के आदेश

Latest World News