Friday, April 26, 2024
Advertisement

फिर से कांपी धरती: भारत-अफगानिस्तान और कजाकिस्तान में फिर से लगे भूकंप के झटके, जानिए कितनी थी तीव्रता

Earthquake Again: भारत के मणिपुर में और अफगानिस्तान में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। मणिपुर के नोनी में आए भूकंप की तीव्रता जहां 3.1 थी वहीं अफगानिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता 4.1 थी।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: February 28, 2023 6:42 IST
Earthquake again- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO भूकंप से फिर कांपी धरती

Earthquake Again: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, मंगलवार को अफगानिस्तान में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया। NCS ने रविवार को ट्वीट किया, "भूकंप की तीव्रता: 4.1 मापी गई। भूकंप भारतीय समयानुसार 04:05 मिनट पर आया था  अक्षांश: 36.38 और देशांतर: 70.94, और गहराई: 10 किमी बताई गई है। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में ही था।

वहीं, मंगलवार की सुबह ताजिकिस्तान में भी रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इसकी पुष्टि की है।

भारत में मणिपुर के नोनी में हिली धरती 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, मंगलवार तड़के मणिपुर के नोनी जिले में 3.2 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप तड़के करीब 2 बजकर 46 मिनट पर आया और इसकी गहराई 25 किलोमीटर थी। NCS ने एक ट्वीट में कहा, "भूकंप की तीव्रता: 3.2, मापी गई है।  भूकंप का केंद्र मणिपुर के नोनी में 25 किलोमीटर की गहराई में था। 

बता दें कि इससे पहले 19 फरवरी को आंध्र प्रदेश के एनटीआर जिले के नंदीगामा शहर में भूकंप आया था लेकिन जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं थी। झटके रविवार सुबह करीब 7 बजकर 13 मिनट पर आए और 3.4 सेकंड तक रहे। दहशत में आए रहवासी अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए। उसी दिन, रिक्टर पैमाने पर 3.0 तीव्रता का भूकंप मध्य प्रदेश में भी आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप इंदौर से करीब 151 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में धार में दोपहर करीब 1 बजे आया। एजेंसी ने कहा कि भूकंप का केंद्र पृथ्वी की सतह से 10 किमी की गहराई में था। 

तुर्की में फिर से आया भूकंप, एक की मौत

वहीं, सोमवार को तुर्की में एक बार फिर 5.6 तीव्रता का भूकंप आया जिसने दक्षिणी तुर्की को हिलाकर रख दिया। विनाशकारी भूकंप के तीन सप्ताह बाद आए इस विपदा ने एक बार फिर से दक्षिण क्षेत्र को तबाह कर दिया, जिससे पहले से ही क्षतिग्रस्त कुछ इमारतें गिर गईं और कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। देश की आपदा प्रबंधन एजेंसी एएफएडी के प्रमुख यूनुस सेजर ने पत्रकारों को बताया कि भूकंप के कारण 100 से अधिक लोग घायल हो गए, जिसका केंद्र माल्टा प्रांत के येसिलर्ट शहर में था। दो दर्जन से अधिक इमारतें धराशायी हो गईं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement