A
Hindi News विदेश अन्य देश Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में 7.6 तीव्रता का भूकंप, तीन लोगों की मौत

Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में 7.6 तीव्रता का भूकंप, तीन लोगों की मौत

Earthquake: पापुआ न्यू गिनी के दूरवर्ती इलाके में रविवार की सुबह 7.6 तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया जिससे इसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हो गयी।

Earthquake- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Earthquake

Highlights

  • पापुआ न्यू गिनी में 7.6 तीव्रता का भूकंप
  • तीन लोगों की मौत, कई घायल

Earthquake: पापुआ न्यू गिनी के दूरवर्ती इलाके में रविवार की सुबह 7.6 तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया जिससे इसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हो गयी। प्राधिकारियों ने बताया कि कुछ लोग घायल भी हुए हैं और इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। भूकंप के झटके पूरे देश में महसूस किए गए। मोरोबे प्रांतीय आपदा के निदेशक चार्ली मसांगे ने बताया कि सोने की खदान वाले वाऊ शहर में एक भूस्खलन में तीन लोगों की मौत हो गयी जबकि मलबा गिरने से अन्य लोग घायल हुए हैं । उन्होंने बताया कि भूकंप से कुछ स्वास्थ्य केंद्रों, मकानों, ग्रामीण सड़कों तथा राजमार्गों को भी नुकसान पहुंचा है। मसांगे ने कहा कि क्षेत्र में नुकसान तथा हताहतों का पता लगाने में कुछ वक्त लग सकता है। 

बड़ी आपदा की आशंका नहीं

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की आबादी कम होने तथा भूकंप के केंद्र के आसपास ऊंची इमारतें कम होने के कारण किसी बड़ी आपदा की आशंका नहीं है। देश के मध्य क्षेत्र में 2018 में 7.5 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 125 लोग मारे गए थे। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 46 मिनट पर आया और इसका केंद्र जमीन से 90 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था।

भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र है

राष्ट्रीय समुद्री और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) ने कहा कि इलाके में सुनामी का कोई खतरा नहीं है, यह भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र है। 

Latest World News