A
Hindi News विदेश अन्य देश सिंगापुर में बीते साल 18 फीसदी बढ़े धोखाधड़ी के मामले, 500 प्रवासी घरेलू कामगार हुए ठगी का शिकार

सिंगापुर में बीते साल 18 फीसदी बढ़े धोखाधड़ी के मामले, 500 प्रवासी घरेलू कामगार हुए ठगी का शिकार

सिंगापुर में बीते साल (2023 में) 500 प्रवासी घरेलू कामगार ठगी का शिकार हुए हैं। गृह मंत्री के षणमुगम ने बताया कि साल 2022 में धोखाधड़ी के 423 मामले दर्ज किए गए थे जबकि 2023 मे ऐसे मामलों की संख्या में इजाफा हुआ है।

सिंगापुर पुलिस (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP सिंगापुर पुलिस (फाइल फोटो)

Singapore Fraud Cases: भारत में अक्सर आपने धोखाधड़ी के मामलों के बार में सुना या फिर पढ़ा होगा। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के तमाम देशों में फ्रॉड के मामले सामने आते रहते हैं। सिंगापुर भी इनमें से एक है। सिंगापुर में ठग नए-नए तरीकों को अपनाकर लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं और फिर उनकी गाढ़ी कमाई लूट लेते हैं। सिंगापुर में धोखाधड़ी किस हद तक बड़ी समस्या है इसका अंदाजा आप ऐसे भी लगा सकते हैं कि गृह मंत्री को संसद में इसके बारे में जानकारी देनी पड़ी है। 

बढ़े धोखाधड़ी के मामले 

गृह मंत्री के षणमुगम ने जानकारी देते हुए बताया है कि सिंगापुर में पिछले साल 500 प्रवासी घरेलू कामगार ठगी का शिकार हुए हैं।  सिंगापुर में ज्यादातर घरेलू कामगार भारत, श्रीलंका और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से आते हैं। संसद में बुधवार को एक सवाल का जवाब देते हुए षणमुगम ने कहा कि एजेंसियां सिंगापुर में कार्यरत श्रमिकों के लिए नियमित रूप से एंटी फ्रॉड अवेयरनेस कैंपेन संचालित करती हैं। षणमुगम ने संसद को बताया कि 2023 में लगभग 500 प्रवासी घरेलू कामगार ठगी का शिकार हुए हैं। यह 2022 की तुलना में 18 फीसदी ज्यादा है। 

कामगारों को सिखाए जाते हैं उपाय 

गृह मंत्री के षणमुगम ने बताया कि साल 2022 में धोखाधड़ी के 423 मामले दर्ज किए गए थे जबकि 2023 मे ऐसे मामलों की संख्या में इजाफा हुआ है। षणमुगम ने ऐसे मामलों में श्रमिकों के बीच जागरुकता बढ़ाने पर एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि जनशक्ति मंत्रालय के एक कार्यक्रम के तहत कामगारों को ऐसे उपाय सिखाए जाते हैं जिनसे वो धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते हैं। 

ये भी जानें 

‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ की खबर के मुताबिक षणमुगम ने कहा, “कामगारों  को ठगी के नवीनतम तरीकों के बारे में बताया जाता है, ताकि वे धोखाधड़ी का पता लगाने और अपने समुदाय में ठगी की रोकथाम के लिए मददगार बन सकें।” साल 2023 में हुई ठगी के आंकड़ों के अनुसार ऐसे मामलों की संख्या 46,563 है। पुलिस ने पूर्व में कहा था कि 2021 में विदेश घरेलू कामगारों को इंटरनेट के जरिए प्रेम जाल में फंसाने और लोन देने के नाम पर ठगी करने जैसे मामले सबसे ज्यादा सामने आए थे। भाषा

यह भी पढ़ें:

ताइवान में भूकंप के बाद लापता लोगों की तलाश में जुटे बचावकर्मी, ली जा रही ड्रोन और हेलीकॉप्टर की मदद

ब्रिटेन में आम चुनाव से पहले नए सर्वे ने बढ़ाई PM ऋषि सुनक की टेंशन, किया गया चौंकाने वाला दावा

Latest World News