Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ताइवान में भूकंप के बाद लापता लोगों की तलाश में जुटे बचावकर्मी, ली जा रही ड्रोन और हेलीकॉप्टर की मदद

ताइवान में बुधवार को आए भूकंप के बाद बचाव कार्य जारी है। बचावकर्मी ड्रोन और हेलीकॉप्टर के जरिए लोगों की तलाश कर रहे हैं। राष्ट्रीय दमकल एजेंसी के मुताबिक करीब 150 लोग लापता हैं।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 04, 2024 11:42 IST
ताइवान भूकंप (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP ताइवान भूकंप (फाइल फोटो)

Taiwan Earthquake Rescue: ताइवान में आए शक्तिशाली भूकंप के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को बचावकर्मी लापता लोगों की तलाश में जुटे हैं। ताइवान में बुधवार को आए भूकंप को बीते 25 वर्षों में सबसे शक्तिशाली भूकंप माना जा रहा है, जिससे कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। कई जगह से पत्थरों के खिसकने और खदानों के धंसने की खबरें भी सामने आई हैं। भूकंप की वजह से नौ लोगों की मौत हो गई है और एक हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं। मारे गये नौ लोगों में से कम से कम चार लोग तारोको नेशनल पार्क के अंदर थे। पार्क या अन्य जगहों पर फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने के लिए बचावकर्मी ड्रोन और हेलीकॉप्टर के जरिए लोगों की तलाश कर रहे हैं।

हुआलीन शहर के पास था भूकंप का केंद्र 

भूकंप का केंद्र पूर्वी तटीय शहर हुआलीन के पास था। हुआलीन में एक इमारत को ढहने से बचाने के लिए बचावकर्मियों ने उसके चारों ओर निर्माण सामग्री डालने के लिए खुदाई की। इससे पहले मेयर सू चेन-वेई ने कहा था कि भूकंप से 48 आवासीय इमारतें क्षतिग्रस्त हुईं। इन क्षतिग्रस्त इमारतों में से कुछ के भूतल ढह गए, जिसकी वजह से ये इमारतें खतरनाक तरीके से झुक गईं। 

जारी है लापता लोगों की तलाश 

स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्रालय ने बताया कि एक चट्टान खदान में 64 अन्य मजदूर काम कर रहे थे। मंत्रालय के मुताबिक, एक अन्य खदान से छह मजदूरों को हवाई मार्ग से बाहर निकाला गया क्योंकि चट्टानें गिरने से सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं। अन्य मजदूरों को भी बचाने के प्रयास जारी है। इस बीच तारोको नेशनल पार्क में फंसे करीब 50 लोगों से अधिकारियों का संपर्क नहीं हो सका है, इनमें से अधिकांश होटल के कर्मचारी हैं। फिलहाल, बचावकर्मी लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं। राष्ट्रीय दमकल एजेंसी के मुताबिक करीब 150 लोग लापता हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें:

ब्रिटेन में आम चुनाव से पहले नए सर्वे ने बढ़ाई PM ऋषि सुनक की टेंशन, किया गया चौंकाने वाला दावा

World Bank Report: कंगाल होने की राह पर पाकिस्तान, गरीबी रेखा के नीचे जा सकते हैं एक करोड़ लोग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement