A
Hindi News विदेश अन्य देश Israel-Hamas War Update: PM नेतन्याहू ने कहा- हमास के खिलाफ युद्ध का दूसरा चरण शुरू

Israel-Hamas War Update: PM नेतन्याहू ने कहा- हमास के खिलाफ युद्ध का दूसरा चरण शुरू

इजरायल और हमास के खिलाफ जारी युद्ध अब अपने अगले चरण में प्रवेश कर गया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को कहा कि हमास के खिलाफ युद्ध का दूसरा चरण शुक्रवार रात से शुरू हो गया है।

इज़रायली हवाई हमलों के बाद गाजा में नष्ट हुई बिल्डिंग- India TV Hindi Image Source : PTI इज़रायली हवाई हमलों के बाद गाजा में नष्ट हुई बिल्डिंग

इजरायल और हमास के बीच शुरू हुआ युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इजरायल लगातार गाजा पट्टी पर हमला कर रहा है। हवाई हमले के साथ ही अब इजरायली सेना ने जमीनी हमले भी शुरू कर दिए हैं। इसी के साथ इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बताया कि, 'हमास के खिलाफ युद्ध का दूसरा चरण शुक्रवार की रात गाजा में अधिक जमीनी बलों पर प्रवेश करते ही शुरू हो गया।' यह बयान उन्होंने शनिवार को दिया।

हमास के खिलाफ युद्ध का दूसरा चरण

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को कहा कि, 'हमास के खिलाफ युद्ध का दूसरा चरण शुरू हो गया है। हमारा टारगेट हत्यारे दुश्मन को हराकर अपनी जमीन पर अपना अस्तित्व पाना है।' बता दें कि उनका यह बयान इजरायल रक्षा प्रमुखों के उस बयान के ठीक बाद आया जिसमें उन्होंने बताया था कि, 'हमारी सेना अभी गाजा पट्टी में जमीनी ऑपरेशन चला रही है। यह ऑपरेशन वॉर के सभी लक्ष्यों को प्राप्त करना है।'


इजरायल के प्रधानमंत्री तेल अवीव में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। इसी PC में प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा कि- इस युद्ध में हमारा लक्ष्य बिल्कुल स्पष्ट है। हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को खत्म करते हुए हम सभी बंधकों को वापस लेकर आएंगे। आपको बता दें कि हमास के खिलाफ शुरू हुई जमीनी घुसपैठ के फैसले को युद्ध और सुरक्षा, दोनों कैबिनेट की सर्वसम्मति मिली है।

उन्होंने आगे कहा, हमास के खिलाफ उनके इलाकों में लड़ने वाले सैनिकों के पीछे उनका देश और देश का नेतृत्व पूरी तरह से खड़ा है और हमारे सैनिक इस बात को काफी अच्छे से जानते हैं। हम अपने अस्तित्व और पूरी मानवता के लिए, इस बुराई को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

हमास लोगों को ढाल बना रहा है

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास पर युद्ध का आरोप लगाते हुए कहा कि, हमास आम नागरिकों को अपना ढाल बना रहा है। इतना ही नहीं वे अस्पतालों को आतंकवादी हेडक्वार्टर बनाकर उनके रिसॉर्स का इस्तेमाल युद्ध में कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि, हम सिर्फ एक युद्ध नहीं लड़ रहे हैं बल्कि बर्बर लोगों के खिलाफ मानवता के लिए एक लड़ाई लड़ रहे हैं।

आजादी की दूसरी लड़ाई

PM नेतन्याहू ने बताया कि, अभी तक हमने हमास के कई आतंकवादियों को मार गिराया है और इसी के साथ हमने उनके कई मुख्लायलों और इमारतों को भी ढहा दिया है। अभी तो यह बस शुरूआत है। उन्होंने आगे कहा कि, यह आजादी की दूसरी लड़ाई है। अभी यह युद्ध काफी लंबा चलने वाला हो मगर हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इजरायल अपनी मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने दुश्मन से लड़ाई लड़ेगा। और हम अपने सभी दुश्मनों को खत्म कर देंगे चाहे वो जमीन के ऊपर हो या फिर जमीन के नीचे हो।

बंदियों को मुक्त कराना मुख्य लक्ष्य

बीते शनिवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उन परिवारों से मुलाकात की जिनके सदस्यों को हमास ने बंदी बना लिया है। उन्होंने उन परिजनों को यह भरोसा दिलाया है कि सभी बंधकों को छुड़ाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। बंधकों को छुड़ाने के विषय पर बात करते हुए नेतन्याहू ने कहा, युद्ध का मुख्य टारगेट सभी बंधकों को छुड़ाना है। हम हमास पर जितना दवाब बढ़ाएंगे, बंदियों को छुड़ाना उतना ही आसान होगा।

(इनपुट: एएनआई)

ये भी पढ़ें-

इजराइल-हमास संघर्ष पर पीएम मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति ने फोन पर की बात, गाजा पट्टी के हालात पर हुई चर्चा

'गाजावासियों के ईंधन, पानी और ऑक्सीजन को खत्म कर रहा हमास', इजरायली सेना ने किया दावा

 

Latest World News